आपका शहर

स्वरोजगार योजनाओं का फायदा उठाते हुए अपने पैरों पर खड़े हो रहे युवा

– योजनाओं में ऋण प्रदान करने के लिए 21 अगस्त से लगेंगे विकासखंडवार शिविर
देवास। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना एवं शासन की अन्य स्वरोजगार योजनाओं से बेरोजगारों को जोड़ने के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र निरंतर प्रयास कर रहा है। विभागीय प्रयासों का सकारात्मक परिणााम देखने को मिल रहा है और जिले के बेरोजगार युवा योजनाओं का फायदा उठाते हुए अपने पैरों पर खड़े हो रहे हैैं। ऋण प्राप्त कर स्थापित किए गए उद्योगों में अन्य बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार हासिल हो रहा है।
युवाओं को स्वरोजगार संबंधी जानकारी प्रदान करने व अधिक से अधिक ऋण प्रकरण तैयार करने के उद्देश्य 21 से 28 अगस्त तक विकासखंडवार शिविर आयोजित किए जाएंगे। ऐसे आवेदक जो कक्षा 8वीं उत्तीर्ण हो एवं स्वयं का उद्योग व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं, वे शिविर में अंकसूची, मूल निवासी प्रमाण पत्र, पैनकार्ड, आधारकार्ड सहित उपस्थित होकर ऋण प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान एवं शासन द्वारा निर्धारित गारंटी शुल्क की प्रतिपूर्ति की पात्रता रहेगी। उद्योग के लिए 50 लाख तक ऋण सीमा एवं सेवा व व्यवसाय हेतु 25 लाख तक की ऋण सीमा की पात्रता रहेगी।
जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के प्रबंधक मंगल रैकवाल ने बताया बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए शासन की विभिन्न याेजनाएं संचालित हो रही है। जो शिविर लगाए जाएंगे, उनमें न केवल योजनाओं की जानकारी दी जाएगी, बल्कि ऋण प्रकरण भी तैयार किए जाएंगे। शासन की योजनाओं का लाभ उठाते हुए युवा स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। श्री रैकवाल ने युवाओं से शिविर में आकर योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।
विकासखंडवार शिविर-
21 अगस्त को देवास में वृद्धाश्रम के पास राजोदा रोड स्थित जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में, 22 अगस्त को जनपद पंचायत बागली के सभाकक्ष में, 23 अगस्त को जनपद पंचायत सोनकच्छ के सभाकक्ष में, 24 अगस्त को जनपद पंचायत खातेगांव के सभाकक्ष में, 25 अगस्त को जनपद पंचायत कन्नौद के सभाकक्ष में एवं 28 अगस्त को जनपद पंचायत टोंकखुर्द के सभाकक्ष में शिविर लगाए जाएंगे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button