देवास

शंकरगढ़ की पहाड़ी पर लगाए आम, इमली, चीकू, जामुन के फलदार पौधे

मप्र नागर ब्राह्मण युवा परिषद के सदस्यों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

देवास। नागर ब्राह्मण समाज की अपने सेवा कार्यों से एक अलग पहचान है। देश, शहर, समाज को जब भी जरूरत महसूस हुई, समाज के सदस्य पूरी तन्मयता से सेवा कार्यों में तत्पर हुए। इन दिनों पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज के युवा सजगता से कार्य कर रहे हैं। बारिश के मौसम में अब तक बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए हैं। पौधों को लगाने के पश्चात इनकी पेड़ बनाने तक सुरक्षा का संकल्प भी लिया जा रहा है।

रविवार को मप्र नागर ब्राह्मण युवा परिषद की देवास शाखा सदस्यों ने शहर के नजदीक शंकरगढ़ की पहाड़ी पर बीजारोपण एवं विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया। सदस्यों ने अपने घर पर ही बीजों से पौधे तैयार किए थे। इन पौधों को पहाड़ी पर रोपा गया। इनमें आम, इमली, चीकू, लीची, जामुन, सीताफल, खजूर जैसे छाया व फलदार पौधे प्रमुख हैं। पौधारोपण के पश्चात सभी ने इन्हें पेड़ बनाने का संकल्प लिया। इससे पूर्व टेकरी पर भी बड़ी संख्या में पौधारोपण किया गया था।

समाज के नितिन नागर ने बताया पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए शहर को हराभरा होना आवश्यक है। हमारे आसपास जहां खाली जगह हो, वहां पौधे लगाए जा सकते हैं। देवास की युवा परिषद पर्यावरण संरक्षण के पवित्र उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ रही है। इसमें समाज के वरिष्ठों का भी सहयोग प्राप्त हो रहा है।

Advertisement

News Desk

मैं रूपेश मेहता, लगभग 20 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ा हूं। इन वर्षों में कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में कार्य का अवसर मुझे प्राप्त हुआ। किसी भी देश-समाज के उत्थान में सकारात्मक पत्रकारिता का अपना महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मैंने न्यूज वन क्लिक के माध्यम से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कार्य प्रारंभ किया है। इस वेबसाइट के माध्यम से मेरा प्रयास रहेगा प्रमुख समाचारों काे स्थान प्रदान करना। वेबसाइट के संचालन में कोई कमियां हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने संदेश अवश्य लिखें। धन्यवाद! आपका रूपेश मेहता, संपर्क: 7000794059

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button