प्रशासनिक

सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ, पंजीयन फॉर्म भरते समय इन बातों का रखे ध्यान

देवास। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस योजना के तहत, युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिलावाया जाएगा।
योजना के माध्यम से, मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के युवाओं को उनके कौशल और प्रशिक्षण का संवर्धन करने में मदद कर रही है, ताकि वे अच्छे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकें। साथ ही इस योजना में प्रशिक्षण के दौरान 12वीं उत्तीर्ण को रु. 8000, आईटीआई उत्तीर्ण को रु. 8500, डिप्लोमा उत्तीर्ण को रु. 9000 एवं स्नातक उत्तीर्ण या उच्च शैक्षणिक योग्यता को रु. 10000 स्टाइपेण्ड प्राप्त होगा।
योग्यता की पूर्ति करने वाले आवेदक MMSKY पोर्टल पर अभ्यर्थी पंजीयन पर क्लिक करे एवं पोर्टल पर दर्शाए अनुसार अपना पंजीयन करें।

पंजीयन फॉर्म भरने से पूर्व नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े –     

1- इस योजना में पंजीयन करने के लिए समग्र आईडी अनिवार्य है।
2- समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नंबर / ईमेल सक्रिय होना है
3- समग्र पोर्टल पर आवेदक का आधार ई-केवाईसी किया जाना आवश्यक है (यहाँ ई-केवाईसी का आशय समग्र पोर्टल पर आधार डाटा का ओटीपी या बायोमेट्रिक के माध्यम से मिलान है)
4- समग्र आईडी में ई) केवाईसी करवाने एवं चेक करने हेतु समय पोर्टल- https://samagra.gov.in) पर जाएं। समग्र पोर्टल पर ई केवाईसी के पश्चात स्टेटस अपडेट होने में सामान्यतः 24 घंटे लगते हैं। अभ्यर्थी, पंजीयन करने के पश्चात प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर अपनी प्रोफाइल पूर्ण करें।
5- अभ्यर्थी, योजना अंतर्गत पात्रता के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (12वीं/ आईटीआई/डिप्लोमा) की जानकारी दर्ज करें। इसके लिए संबंधित अंकसूची की सॉफ्टकॉपी (अधिकतम आकार: 500KB, प्रकार: केवल पीडीएफ) तैयार रखें।
6-  बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना चाहिए। स्टाइपेण्ड आपके आधार लिंक खाते में ही प्राप्त होगा।

योजना के तहत ऐसे युवा पात्र होंगे-
(क) जिनकी आयु 18 से 29 वर्ष तक हो।
(ख) जो मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी हों।
(ग) जिनकी शैक्षणिक योग्यता 12वीं/ आईटीआई उत्तीर्ण या उससे उच्च हो।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button