आपका शहर

बीएनपी ने पूरे गांव को गोद लिया, दो साल में बदलेगी तस्वीर

– सिरोल्या के विकास को अब मिलेगी रफ्तार

देवास/सिरोल्या। जिला मुख्यालय देवास से लगभग 17 किमी दूर पर स्थित है ग्राम सिरोल्या। गांव वैसे तो देवास शहर से जुड़ा है, लेकिन विकास की जो रफ्तार इसे अब तक पकड़ना थी, उसमें यह पिछड़ा हुआ है। चुनाव-दर-चुनाव गांव के लोग अपने नेता को चुनते गए, परंतु इस गांव की मूलभूत जरूरतें पूरी नहीं हुई। अब इस गांव की तकदीर चमकने वाली है, क्योंकि इसे बैंक नोट प्रेस ने गोद लिया है। इससे गांव के लोग खासे उत्साहित है, क्योंकि अब यहां वे सभी विकास के काम होंगे, जिनका सपना गांव के लोग वर्षों से देखते आ रहे हैं।

बैंक नोट प्रेस अपने सामाजिक दायित्वों का बखूबी निर्वाहन करती आ रही है। एसपीएमसीआईएल के माध्यम से सीएसआर (कारपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) के अंतर्गत देवास जिले में बीएनपी ने अब तक कई गांवों को गोद लेकर उनकी दशा बदलने का काम किया है। ऐसे गांव जिनमें विकास नाममात्र का हुआ था, उन्हें बीएनपी ने संवार दिए हैं। अब सजने-संवरने की बारी है, सिरोल्या की। इसकी शुरुआत हो चुुकी है और भारत प्रतिभूति संस्थान के माध्यम से टेरी कंपनी ने यहां विकास कार्य शुरू किए हैं। एक आदर्श गांव के रूप में सिरोल्या की पहचान बनाने का यह विशेष प्रयास है। इस प्रयास में सुनियोजित सड़कें, नालियां, बगीचे विकसित होंगे। सरकारी भवनों की रंगाई-पुताई, पेयजल के लिए टंकी निर्माण, व्यापक पैमाने पर पौधारोपण जैसे कार्य होंगे। शासकीय स्कूलों की बाउंड्रीवॉल बनेगी, सोलर स्ट्रीट लाइट से रात्रि में गलियां रोशन रहेगी। उन्नत व जैविक खेती के लिए किसानों को प्रेरित भी इस दौरान किया जाएगा। किसानों के लिए शुरुआती प्रशिक्षण शिविर तो आयोजित भी किए जा चुके हैं। खेती विशेषज्ञों ने किसानों को उन्नत तकनीक से भरपूर उत्पादन लेने के तरीके बताए। गांव में हरित क्रांति किसानों के सहयोग से ही संभव है। प्रशिक्षण के दौरान पूरे गांव में पांच हजार पौधों को लगाने का संकल्प लिया गया है। ये पौधे तालाबों के किनारे, खेतों की मेढ़ के साथ सड़कों के किनारे व बगीचों में लगाएंगे।
स्कूलों की बाउंड्रीवॉल से शुरुआत-
कंपनी ने शासकीय स्कूलों की बाउंड्रीवॉल बनाने का कार्य शुरु किया है। शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल की बाउंड्रीवॉल का कार्य लगभग पूर्णता: की ओर है। शासकीय कन्या हाईस्कूल, शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय, शासकीय कन्या मावि सहित अन्य स्कूलों की बाउंड्रीवॉल योजना के अंतर्गत बनाई जा रही है। बाउंड्रीवॉल बनने से स्कूलों में असामाजिक तत्वों का प्रवेश नहीं होगा। स्कूलों में विद्यार्थियों व शिक्षकों को स्वच्छ पानी मिले, इसके लिए आरओ मशीन भी लगाई जाएगी।
रंगाई-पुताई का कार्य भी होगा-
उप स्वास्थ्य केंद्र भवन की मरम्मत के साथ रंगाई-पुताई का कार्य होगा। यहां ब्लॉक लगाए जा रहे हैं। शौचालय का निर्माण किया जाएगा। मुक्तिधाम के सौंदर्यीकरण का कार्य भी होगा। परिसर में ब्लॉक लगाए जा रहे हैं।
बिजली गुल होने पर भी रोशन रहेगी गलियां-
रात्रि में कई बार बिजली गुल हो जाती है और गांव की गलियों में अंधकार फैल जाता है, लेकिन ये समस्या अब स्थायी रूप से दूर हो जाएगी। बिजली गुल होगी, लेकिन गांव की गलियां रोशन रहेगी। योजना के अंतर्गत 150 सोलर स्ट्रीट लाइट पूरे गांव में लगेगी। सोलर लाइट लगने से ग्राम पंचायत को बिजली बिल के झंझट से भी निजात मिल जाएगी।
तालाब का होगा सौंदर्यीकरण-
आदर्श गांव में प्रमुख तालाबों का सौंदर्यीकरण होगा। तालाब पर सुंदर बगीचा विकसित किया जाएगा। यहां डेकोरेटिव व फूलदार पौधे लगाएंगे। तालाब की सुंदरता बढ़ाने के लिए ब्लॉक लगाए जाएंगे। पैदल भ्रमण करने वालों के लिए पाथ-वे बनेगा।
किसान करेंगे उन्नत खेती-
कंपनी के नीलेश सरकार ने बताया आदर्श गांव बनाने के लिए किसानों को प्रशिक्षित करने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। टेरी कंपनी ने किसानों के लिए संगोष्ठी करवाई। इसमें अंकिता पानठे, प्रियंका राठौड़, डाॅ. सविता कुमारी, केएस भार्गव, डाॅ. एके बडाया, डाॅ. मनीषकुमार, आरपी कनेरिया आदि ने ने किसानों को उन्नत खेती के तरीकों की जानकारी दी। इसी प्रकार महिलाओं व युवाओं को भी प्रशिक्षित किया। महिला समूहों को अचार-पापड़ आदि बनाकर इन्हें व्यवसाय में शामिल करने के लिए प्रेरित किया गया। युवाओं को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी गई।
दो साल में विकसित होगा गांव-
कंपनी की अर्पिता चट्टराज ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी दो वर्ष में सिरोल्या को आदर्श गांव के रूप विकसित करने का प्रयास रहेगा। यहां खेलकूद के लिए प्लेग्राउंड, डिजिटल सेवा के लिए कम्प्यूटर लायब्रेरी तैयार करेंगे। गंदे पानी की सफाई व निकासी के लिए उचित इंतजाम का कार्य होगा। आंगनवाड़ियों का सौंदर्यीकरण सहित महिला सशक्तिकरण जैसे कार्य योजना के अंतर्गत होंगे।
– अमर चौधरी, युवा पत्रकार, ग्राम सिरोल्या

(mobile 8349911493)

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button