खेत-खलियान

पाइप लाइन का काम कर रही कंपनी ने नाले पर बना दी सड़क

  • बारिश में नाले के पानी के साथ खेत पर जमा हो गए बड़े-बड़े पत्थर
  • किसान की बोवनी हो गई प्रभावित, जिलाधीश से लगाई न्याय की गुहार

पुंजापुरा  (बाबू हनवाल)।

पाइप बिछाने का काम कर रही एक कंपनी के जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते बोरखाल्या के एक किसान का खेत नाला बन गया। उस किसान के परिवार का गुजर-बसर खेती से ही होता है, लेकिन अब नाले बने हुए खेत में वह किसान फसल नहीं ले पाएगा। कंपनी के जवाबदारों ने अपने वाहनों के आनेजाने के लिए नाले पर सड़क बना दी थी। अब सीजन की पहली बारिश में किसान का खेत नाला बन गया। पानी के साथ आए बड़े-बड़े पत्थर खेत पर जमा हो गए। अब किसान चाहकर भी सोयाबीन, मक्का की फसल नहीं ले सकेगा।

जानकारी के अनुसार उदयनगर तहसील के ग्राम बोरखाल्या में किसान नानूराम पुत्र शोभाराम व उसकी मां कड़वीबाई पति शोभाराम का खेत है। खेत के समीप नाला बहता है। यहां एक कंपनी द्वारा किसानों के खेतों में पाइप लाइन डालने का काम किया जा रहा है। कंपनी ने अपने वाहनों की आवाजाही के लिए नाले के ऊपर सड़क बना दी। इस दौरान नानूराम ने कंपनी के लोगों को नाले के बारे में अवगत भी कराया था कि बारिश में नाले का पानी यहां भर जाएगा। इसके बावजूद जिम्मेदारों ने उसकी बात को नहीं सुना। अब पहली ही तेज बारिश में नानूराम व उसकी मां के खेत में पानी ही पानी हो गया। खेत नाले के समान नजर आ रहा है। खेत पर बड़े-बड़े पत्थर नजर आ रहे हैं। नानूराम ने सोयाबीन की बाेवनी की हुई थी, लेकिन पानी के साथ पत्थर भर जाने से उसे नुकसान हुआ है। उसका कहना है कि हमारी आमदानी का जरिया खेती ही है, लेकिन अब फसल नहीं हो पाएगी। पहले कंपनी के कर्मचारियों ने 15 जून तक काम चलने की बात कही थी, लेकिन अब तक काम नहीं हुआ।

इस मामले में कंपनी के प्रबंधक शिव लहरी कहना है कि किसान का जो भी नुकसान हुआ है, हम भरपाई कर देंगे। इधर पीड़ित किसान परिवार ने जिलाधीश को आवेदन देकर मामले की जांच करने की मांग की है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button