आपका शहर

आयुष मेले में बताए स्वस्थ रहने के गुर 783 रोगियों का आयुष पद्धतियों से किया उपचार

– पर्यावरण के लिए जीवन शैली पर अतिथियों ने रखे अपने विचार
– दादी-नानी के नुस्खों और पुरखों की जीवन शैली अपनाने पर दिया जोर
टोंकखुर्द (विजेंद्रसिंह ठाकुर)। आयुष विभाग द्वारा टोंकखुर्द में बुधवार को आयुष मेले का आयोजन किया गया। विकासखंड स्तर पर हुए इस कार्यक्रम में बदलते हुए पर्यावरण के अनुकूल जीवनचर्या अपनाकर स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया गया। मोटे अनाज, रसोई घर में मसालों, वनस्पतियों, फलों और साग-भाजियों का उपयोग करने का परामर्श दिया गया। चिकित्सा शिविर में 783 रोगियों का उपचार किया गया। आयुष मेले का शुभारंभ जनपद पंचायत अध्यक्ष पोपसिंह सैंधव जिरवाय, नगर पंचायत उपाध्यक्ष आरिफ पटेल, पार्षद विनय श्रीवास्तव, लालसिंह, बाबू भाई, धीरजसिंह आदि जनप्रतिनिधियों ने किया। जपं अध्यक्ष पोपसिंह ने कहा, कि हमने अपनी खानपान की आदत तथा जीवन शैली नए चाल चलन के हिसाब से बदल ली है। योग करना, पैदल चलना, पर्याप्त नींद तथा स्वास्थ्यवर्धक खाने को हमने भुला दिया है। इसलिए नई बीमारियां सामने आ रही है और जो बीमारियां काफी वृद्धावस्था में होती थी वे अब युवाओं में देखने को मिल रही है।
अतिथियों का स्वागत डॉ. मनीष मालवीय, डॉ. भूपेन्द्र गोलावटिया, डॉ. हबीब पटेल तथा डॉ. सुभाष सिसोदिया ने किया।
डॉ. आलोक जैन ने अतिथियों को प्रदर्शनी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ. रीना पंचोली, अभय जैन तथा दीपेश सोलंकी ने आरोग्यदायी व्यंजनों की जानकारी दी। विनोद मालवीय, दिलीप पवार तथा पुरुषोत्तम परमार ने सहयोग दिया।
संचालन करते हुए मनीष वैद्य ने उपस्थित जनसमुदाय को सेहतमंद रहने के लिए जरूरी जीवन चर्या, आहार-विहार तथा परंपरागत जीवन शैली अपनाने पर जोर दिया। प्रदर्शनी में आयुष विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी दी गई। आभार डॉ. आलोक जैन ने माना। जिला आयुष अधिकारी डॉ. गिर्राज बाथम ने बताया, कि गुरुवार को पीपलरावां में आयुष मेले का आयोजन किया जाएगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button