जानिए क्या है डिस्को बिस्किट, जिसके साथ दिल्ली में स्पेशल सेल ने तीन को किया गिरफ्तार

Posted by

[ad_1]

दिल्ली एनसीआर में मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले तस्करों को दिल्ली में स्पेशल सेल की टीम ने गिरफ्तार किया है। ये तस्कर मादक पदार्थों को दिल्ली एनसीआर से मुंबई व बेंगलुरू लेकर जाते थे। ये बस से मुंबई जाते थे और हवाई जहाज से लौटते थे।

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की फिल्मों में कई तरह की ड्रग्स की तस्करी किए जाने के सीन दिखाए जाते है। मादक पदार्थों का गोरख धंधा देश के हर कोने में ना चाहते हुए भी फैला हुआ है। इस गोरख धंधे को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया है।

इस गिरोह में दिल्ली पुलिस के मुताबिक अफ्रीकी मूल के तीन विदेशी नागरिक शामिल है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने तीनों आरोपियों को दिल्ली व ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के मुताबिक तीनों आरोपी विदेशी हैं जिनमें से दो आरोपी नाइजीरिया के है। आरोपियों की पहचान नाइजीरिया निवासी नममानी अहुकाजुडे (44 वर्ष) और चिनजी (34 वर्ष) और कोटे डी आईवर निवासी फ्रेंक ओउमरलब्राहिम (40 वर्ष) के रूप में हुई है।

स्पेशल सेल को इनके कब्जे से कुल 14.5 किलो का डिस्को बिस्किट बरामद हुआ है। इस डिस्को बिस्किट को मेथाक्वालोन भी कहा जाता है। आरोपियों के साथ जिस गाड़ी में डिस्को बिस्किट को लेकर जा रहे थे उस गाड़ी को भी बरामद किया गया है। इस 14.5 किलो डिस्को बिस्किट की कीमत लगभग 60 करोड़ रुपये है।

जानकारी के मुताबिक आरोपी अपने गिरोह का संचालन ग्रेटर नोएडा से करते थे। आरोपियों ने ग्रेटर नोएडा की पॉश कॉलोनी में ड्रग्स स्टोर करने के लिए घर लिया था। यहीं पर सारा माल रखा जाता था। इस संबंध में पुलिस का कहना है कि एक आरोपी दिल्ली में रहता था जबकि दो आरोपी ग्रेटर नोएडा में रहते थे। तीनों ही आरोपी भारत में अवैध तौर पर रह रहे थे। इन तीनों के कागजात खत्म हो चुके है।

बता दें कि सभी आरोपियों को दिल्ली व ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि मादक पदार्थों की खेप उन्हें अफ्रीकी मूल के व्यक्ति से मिलती थी। आरोपियों को ये व्यक्ति ग्रेटर नोएडा में ही खेप पहुंचाता था।

पुलिस पूछताछ में पता चला कि सभी आरोपी दिल्ली एनसीआर से मादक पदार्थों को लेकर मुंबई व बेंगलुरू कैरियर के जरिए सप्लाई करते थे। सभी खुद भी कैरियर के जरिए ही यात्रा करते थे और मादक पदार्थ बेचते थे। इसके बाद सभी दिल्ली वापस आने के लिए हवाई यात्रा करते थे। आरोपियों ने हवाई जहाज या ट्रेन के जरिए ड्रग्स सप्लाई नहीं किए।

जानें क्या है डिस्को बिस्किट

बता दें कि डिस्को बिस्किट एक तरह का ड्रग होता है जिसे में मेथाक्वालोन कहना जाता है। भारत में इस ड्रग का उपयोग करना या बेचना प्रतिबंधित है। नियमों के अनुसार अगर अवैध रूप से कोई इन ड्रग्स की बिक्री, खरीद, सेवन करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान है। आरोपी के खिलाफ नार्कोटिक्स ड्रग और साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट के तहत कार्रवाई की जाती है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *