Bhandara News | अंत्येष्टि के लिए मिलेगी 5,000 रुपये की मदद, रावणवाड़ी ग्रामवन समिति का उपक्रम

Posted by

[ad_1]

Rawanwadi

भंडारा. रावनवाड़ी की संयुक्त वन समिति एव ग्रामीणों ने एक सुंदर पहल ग्राम में शुरू की है. अगर किसी के घर कोई मौत हो जाए तो उसका खर्चा अगर वह परिवार उठा पाने में सक्षम नहीं है तो उसे गांव का संयुक्त वन समिति की ओर से मदद की जाएगी. हाल ही में पहली बार इस तरह की मदद दी गई.

क्षेत्र में रोजगार की समस्या

रावणवाड़ी जिले के खापा वन क्षेत्र में पहाड़ों और तालाबों से घिरा एक सुंदर पर्यटन स्थल है. निकट ही गांव है.गांव में गोंडी समुदाय की बड़ी आबादी है. यह ग्राम शहर से दूर घने जंगल में बसा हैं. इसलिए इस गांव के नागरिकों को रोजगार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इस गांव के निवासियों को आजीविका के लिए वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पडता है. कई बार उन्हें वन संसाधनों पर निर्भर रहना पड़ता है. इतना ही नहीं तो उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भुगतनी पड़ रही है.

कई बार घर में मौत हो जाने के बाद अंतिम संस्कार के दौरान भी आर्थिक परेशानी उत्पन्न हो जाती है. इसलिए रावनवाड़ी जंगल बीट के तहत संयुक्त वन समिति एव ग्रामीणों ने गांव में किसी की मौत होने पर 5,000  रुपये की आर्थिक सहायता देने की पहल शुरू की है. रावणवाड़ी वन बीट गार्ड व रावणवाड़ी संयुक्त वन समिति के सचिव ईश्वर काटेखाये एवं रावणवाड़ी संयुक्त ग्रामवन समिति के अध्यक्ष जगदीश उइके की इस पहल की आसपास के क्षेत्र में सराहना की जा रही है.

बागड़े परिवार को आर्थिक सहायता

 हाल ही में रावणवाड़ी की 62 वर्षीय महिला धृपत्त्ता बागड़े का निधन हो गया. उनके बेटे मारोती बागड़े को उसकी मां के अंतिम संस्कार के लिए रावणवाड़ी ग्राम समिति ने 5,000 रुपये का चेक प्रदान किया. बागड़े परिवार को इस आर्थिक सहायता से राहत मिली. इस मौके पर ग्रामवन समिति अध्यक्ष जगदीश उईके, उपाध्यक्ष कार्तिक सिडाम, सचिव ईश्वर काटेखाये, समिति के कीर्तिलाल उइके, बंडूभाऊ कुथे, प्रकाश पंचबुद्धे, गजानन थोटे सहित कई ग्रामीण मौजूद थे.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *