Weather Forecast | महाराष्ट्र में बदलेगा मौसम का मिजाज, तो इन राज्यों में आंधी-बारिश और लू के साथ बढ़ेगा तापमान, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Posted by

[ad_1]

Maharashtra Heavy rain in 13 areas of Marathwada region

File Photo

नई दिल्ली : देशभर में हमें पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम (Weather) का बदलता रुख देखने को मिल रहा है। देश के कई राज्यों में मौसम के बदले हुए रूप नजर आ रहे हैं। कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी हुई है। तो कई राज्यों में आंधी तूफान तक आया। इसके बाद अब मौसम विज्ञान विभाग एक बार फिर कई राज्यों में बारिश और आंधी तूफान तो कहीं हीटवेव के लिए अलर्ट जारी किया है। 

मौसम का मिजाज 

मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक आज मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही  ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है। 

यह भी पढ़ें

यहां चलेगी लू 

आईएमडी के मुताबिक महाराष्ट्र के कोंकण समेत गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग इलाकों में लू (Heatwave) के हालात बनने की संभावना है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र में दिन-प्रतिदिन गर्मी बढ़ती ही जा रही रही है। साथ ही गोवा, सौराष्ट्र, कच्छ, विदर्भ और तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान (Maximum temperatures) 37-39 डिग्री सेल्सियस के दायरे में है। 

पहले भी हुई थी बारिश 

आपको बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण समेत कई जगहों पर बारिश हुई साथ-साथ आंधी और तेज हवाएं चली। जिसके बाद मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना बताई थी।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *