ऑनलाइन कृषक पंजीयन में देवास की कृषि मंडी पूरे प्रदेश में अव्वल

Posted by

 

– फार्म गेट एप के माध्यम से 10 हजार किसानों का हुआ पंजीयन

देवास। कृषि उपज मंडी ने पूरे प्रदेश में फार्म गेट ऐप के माध्यम से ऑनलाइन कृषक पंजीयन करने में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस प्रकार के पंजीयन से किसान को अपनी उपज के भाव, वजन एवं शुद्ध मूल्य विक्रय की तारीख सहित अन्य जानकारी एक क्लिक में ही उपलब्ध हो जाती है। जिस व्यापारी ने माल खरीदा उसकी जानकारी भी ऑनलाइन उपलब्ध रहती है। देवास की कृषि उपज मंडी ने फार्म गेट एप के माध्यम से अब तक 10 हजार किसानों का पंजीयन किया है, जो पूरे प्रदेश में सर्वाधिक है।

गौरतलब है, कि मंडी समिति देवास पिछले कुछ महीनों से अनाज की खरीदी-बिक्री का पूरा डाटा ऑनलाइन ई-मंडी पोर्टल पर अपलोड कर रही है। इसकी शुरुआत किसान के मंडी गेट पर चेक पोस्ट से होती है। यहां किसान का नाम, पता, उपज, उसकी मात्रा, मोबाइल नंबर आदि जानकारी लेकर ऑनलाइन अपलोड किया जा रहा है। यहां से किसान को कम्प्यूटर जनित पर्ची दी जा रही है। इसी पर्ची के आधार पर किसान अपनी उपज की बिक्री कर रहे हैं। नीलामी के दौरान नीलामकर्ता कर्मचारी कृषक पर्ची के कोड को पीओएस मशीन पर जैसे ही अपलोड करता है, वैसे ही किसान का नाम, उपज आदि की जानकारी आ जाती है। नीलामकर्ता कर्मचारी मशीन में संबंधित व्यापारिक फर्म का नाम व नीलामी भाव की प्रविष्टि अपलोड कर किसान को मशीन से निकाली पर्ची देता है।

इस पर्ची व फार्म के आधार पर संबंधित व्यापारिक फर्म किसान का माल तुलवाती है और उसे उपज की कीमत देती है। व्यापारिक फर्म को भी कम्प्यूटर पर पूरा डाटा ऑनलाइन स्वतः प्राप्त हो जाता है। इस प्रकार देवास की मंडी में ऑनलाइन पारदर्शी कृषि विपणन व्यवस्था को प्राथमिकता दी जा रही है। इस कार्य में संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इनके प्रयासों से ही मंडी समिति फार्म गेट एेप कृषकों के पंजीयन में प्रदेश की 259 मंडियों में प्रथम स्थान पाकर पहली मंडी बनी है।

व्यापक प्रचार-प्रसार कर रहे हैं-
मंडी सचिव राजेश साकेत के अनुसार प्रबंध संचालक मंडी बोर्ड, आंचलिक कार्यालय उज्जैन के संयुक्त संचालक एवं जिला प्रशासन के निर्देशानुसार राज्य शासन की अभिनव योजना एमपी फार्म गेट ऐप का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मंडी क्षेत्र के कृषकों का पंजीयन उक्त ऐप में कर रहे हैं। चेक पोस्ट पर ही मोबाइल फार्मगेट एप पर 10 हजार किसानों का पंजीयन किया है। इसमें मंडी के कर्मचारियों व अधिकारियों ने अपना अतिरिक्त समय देकर कार्य किया है।

सहायक उपनिरीक्षक निशांत व्यास ने बताया फार्म गेट एेप के माध्यम से एक ही क्लिक में उपज की खरीदी-ब्रिकी से संबंधी समस्त जानकारी उपलब्ध हो जाती है। निश्चित तौर पर यह बहुत ही उपयोगी ऐप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *