बेमौसम बारिश कर रही फसल को प्रभावित

Posted by

Soyabin

सर्दी-जुकाम सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी बढ़ी

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। बेमौसम बारिश न केवल फसलों को प्रभावित कर रही है, बल्कि लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर डाल रही है। नवमी पर भी तेज बारिश हुई। नवरात्र में वर्षों बाद ऐसी बारिश हुई, कि खेतों में भी पानी भर गया। बेमौसम बारिश से किसान चिंतित हैं।

नवरात्रि पर्व पर कई वर्षों बाद जोरदार बारिश होने पर बुजुर्ग किसान नाथूसिंह दांगी एवं मूलचंद पाटीदार ने बताया, कि कुंवार महीने यानी नवरात्र पर्व पर आमतौर पर वर्षा चली जाती है, लेकिन इस वर्ष अभी तक बारिश हो रही है। अगर बारिश होती भी है तो रुक-रुककर होती है, लेकिन इस वर्ष नवरात्रि पर्व में इतनी तेज वर्षा कई वर्षों के बाद देखने को मिली है। शुक्रवार को हुई वर्षा ने पुराने दिनों की याद दिला दी

बुजुर्गों ने बताया, कि 25 वर्ष पूर्व इस प्रकार की बारिश हुई थी, तब से लेकर आज तक ऐसी बारिश इस माह में नहीं हुई। वर्षा का दौर अभी भी जारी ही है। कई किसानों के खेत पर सोयाबीन की फसल खड़ी है। इस बारिश के कारण वह नुकसान में है। शुक्रवार की रात्रि में हुई वर्षा से खेतों में जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई। सोयाबीन की फसल खड़ी है और खेतों में घुटने तक पानी भरा हुआ है। कई खेतों में सोयाबीन फसल पूरी डूब चुकी है। ऐसे में किसानों को नुकसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *