राज्य

Tripura | टिपरा मोठा के प्रमुख प्रद्योत किशोर देबबर्मा ने अमित शाह से की मुलाकात

[ad_1]

Pradyot Kishore Debbarma and Amit Shah

अगरतला: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बुधवार को यहां राजकीय अतिथि गृह में टिपरा मोठा के प्रमुख प्रद्योत किशोर देबबर्मा के नेतृत्व में पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। बैठक अब भी जारी है। इसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भाजपा के अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री माणिक साहा भी शामिल हैं।

त्रिपुरा के पूर्व शासक परिवार के वंशज देबबर्मा लंबे समय से ‘तिप्रसा’ नाम से एक अलग राज्य बनाने की अपनी पार्टी की मांग के “संवैधानिक समाधान” का अनुरोध कर रहे हैं। टिपरा मोठा ने हाल ही में संपन्न 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के चुनाव में 13 सीटें जीती हैं। माना जा रहा है कि बैठक में देबबर्मा छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

ऐसे में जबकि भाजपा ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह छोटे राज्य त्रिपुरा के विभाजन को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है वहीं, उसके नेतृत्व ने त्रिपुरा जनजातीय स्वायत्त परिषद को अधिक विधायी, वित्तीय और कार्यकारी शक्तियां देने की इच्छा व्यक्त की है। त्रिपुरा जनजातीय स्वायत्त परिषद फिलहाल अस्तित्व में है और राज्य में आदिवासी समुदायों के प्रभुत्व वाले क्षेत्रों में मामलों को देखती है। 



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button