विद्युत चोरी के 400 प्रकरण दर्ज

Posted by

Mpeb news

22 लाख से अधिक की बिलिंग, 4 लाख से अधिक की वसूली

भोपाल। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर प्रकरण दर्ज कर 4 लाख रुपये से अधिक की वसूली की गई है।

कंपनी ने बताया कि विजिलेंस बिलिंग पोर्टल पर पारितोषिक योजना में सूचनाकर्ता द्वारा विद्युत चोरी एवं अन्य अनियमितताओं से संबंधित गोपनीय सूचना दिये जाने की ऑनलाइन व्यवस्था की गयी है।

अब ऑनलाइन पोर्टल के इन्फार्मर सेक्शन में विद्युत की चोरी तथा अनियमितता की सूचना किसी व्यक्ति अथवा उपभोक्ता के द्वारा दी जा सकती है। इसके लिए सूचना दिये जाने के उपरांत की गई जांच में पायी गयी चोरी अथवा अनियमितता के आधार पर बिल की गयी राशि के पूर्ण भुगतान प्राप्त हो जाने पर संबंधित सूचनाकर्ता एवं संबंधित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को पारितोषिक दिया जाता है।

कंपनी ने बताया कि योजना के तहत प्रोत्साहन राशि के भुगतान हेतु कंपनी के पोर्टल पर माह जुलाई 2024 तक की स्थिति में कुल 400 प्रकरण दर्ज हुए हैं, जिसमें से जांच उपरांत 134 प्रकरणों में विद्युत चोरी या अन्य अनियमितता पाई गई है। इनके मौके पर पहुंचकर पंचनामें बनाये गये हैं। विजिलेंस टीम द्वारा कुल 22 लाख 11 हजार रुपये की बिलिंग कर, 4 लाख 3 हजार की वसूली की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *