प्रशासनिक

खुशियों की दास्‍तां: देवास जिला गांव-गांव में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में आगे बढ़ रहा है

– जिले के ग्राम विजयगढ़मुर्मिया में 185 परिवारों को घर-घर नल से मिल रहा है पानी

देवास। देवास जिला अब ग्राम-ग्राम में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता में आत्मनिर्भर होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा गांवों में जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन से ग्रामीण परिवारों की जिंदगी में बदलाव नजर आने लगा है।

जिले में स्वच्छ एवं सुलभ पेयजल आपूर्ति से घर बैठे उपलब्ध होने से कई सारी समस्याओं का समाधान हो रहा है। इसी कड़ी में देवास जिले में विकासखण्ड टोंकखुर्द का ग्राम विजयगढ़ममुर्मिया अब आत्मनिर्भरता की श्रृंखला में शामिल हो चुका है।

ग्राम विजयगढ़मुर्मिया जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर की दूरी पर देवास और भोपाल के मध्य में स्थित है। ग्राम में 185 परिवार में 844 जनसंख्या निवास करती है। वर्तमान में सभी घरों को शुद्ध पानी मिल रहा है। ग्राम पंचायत में 71 लाख 50 हजार रुपए की लागत से एक सम्पवेल बना है, जिसकी क्षमता 20 हजार लीटर है एवं 50 हजार लीटर क्षमता वाली उच्चस्तरीय टंकी का निर्माण किया गया है। पूरे ग्राम में 1500 मीटर की पाइपलाइन का कार्य 6 माह में पूर्ण किया गया है। नल जल योजना के संचालन और हर नल से जल पहुंचाने के लिए ग्रामीण प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव को हृदय से धन्‍यवाद दे रहे हैं।

ग्राम विजयगढ़मुर्मिया निवासी सुनीता शिंदे बताया कि ग्राम में नल जल योजना शुरू होने के पहले ग्राम में पीने के पानी कुओं और ट्यूबवेल से लाना पड़ता था, पर जब से नलजल योजना हमारे ग्राम में आई, तब से हमे बहुत आराम हो गया है। अब हमारे बच्चों को स्वच्छ जल मिलता है, जिससे सभी स्वस्थ्य रहते हैं।

ग्राम निवासी सीमा शिंदे ने बताया कि पहले हमारे गांव में पानी की बहुत समस्या थी, परंतु जब से नलजल योजना हमारे गांव में आई है तब प्रत्येक घर में नल के माध्यम से पर्याप्त, शुद्ध एवं नियमित पानी मिल रहा है। अब हम महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या दूर हो गई। अब नलों के जरिए हर घर में पानी आ रहा है।

पंप ऑपरेटर दीपक सेंधव ने बताया कि हमारे ग्राम में योजना सुचारू रूप से संचालित है। नलजल योजना के संचालन नियमित क्रियान्वयन के लिए ग्राम जल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति का गठन किया गया है। पेयजल उप समिति में 11 सदस्य हैं। जिसमें 6 महिलाएं है, जो पानी सप्लाय सिस्टम के साथ ही अन्य जिम्मेदारियां संभालती है। विभाग द्वारा जल परीक्षण किट भी प्रदान की गई है, जिसके माध्यम समय-समय पर जल परीक्षण का कार्य भी किया जा रहा है। जिससे ग्राम में सभी को साफ एवं पीने योग्य पानी मिल रहा है। जल जीवन मिशन आने का सबसे ज्यादा फायदा हमारे गांव की महिलाओं को मिल रहा है।

Advertisement

News Desk

मैं रूपेश मेहता, लगभग 20 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ा हूं। इन वर्षों में कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में कार्य का अवसर मुझे प्राप्त हुआ। किसी भी देश-समाज के उत्थान में सकारात्मक पत्रकारिता का अपना महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मैंने न्यूज वन क्लिक के माध्यम से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कार्य प्रारंभ किया है। इस वेबसाइट के माध्यम से मेरा प्रयास रहेगा प्रमुख समाचारों काे स्थान प्रदान करना। वेबसाइट के संचालन में कोई कमियां हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने संदेश अवश्य लिखें। धन्यवाद! आपका रूपेश मेहता, संपर्क: 7000794059

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button