देवास

योग हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है और मन की एकाग्रता बढ़ाता है- गायत्री परिवार

– प्रज्ञा संस्थानों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

– गायत्री शक्तिपीठ एवं गायत्री प्रज्ञापीठ पर नियमित योग की कक्षा प्रारंभ

देवास। अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार की शाखा देवास द्वारा गायत्री शक्तिपीठ साकेत नगर एवं गायत्री प्रज्ञापीठ विजय नगर सहित जिले की कई प्रज्ञा संस्थानों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

गायत्री परिवार के मीडिया प्रभारी विक्रमसिंह चौधरी ने बताया, कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गायत्री शक्तिपीठ साकेत नगर एवं गायत्री प्रज्ञापीठ विजय नगर सहित जिले की कई गायत्री संस्थानों में योग सम्पन्न कराया गया। गायत्री शक्तिपीठ एवं गायत्री प्रज्ञापीठ पर नियमित योग की कक्षा प्रारंभ की गई है। योग की शुरुआत सामूहिक गायत्री महामंत्र से हुई उसके बाद योग शिक्षकों एवं देवकन्याओं ने आसन एवं प्राणायाम करवाए।

बताया कि योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है अपितु मन, मस्तिष्क और आत्मा को नियंत्रित भी करता है। योग शिक्षक देवकरण कुमावत ने कहा, कि योग हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है और मन की एकाग्रता बढ़ाता है। योग से जीवन में आनंद मिलता है। मानसिक और शारीरिक रूप से कई प्रकार के लाभ मिलते भी है।

प्रज्ञापीठ संरक्षिका दुर्गा दीदी ने कहा, कि यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं तो शरीर में ऊर्जा मिलती हैं एवं शरीर स्वस्थ बना रहता हैं। अंतराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में युवा प्रकोष्ठ जिला समन्वयक प्रमोद निहाले ने योग में आए सभी योग साधकों का अभिनन्दन करते हुए गायत्री परिवार के आगामी कार्यक्रम पौधा रोपण अभियान में सबको जुड़ने की अपील की।

गायत्री प्रज्ञापीठ पर योग शिक्षक राधा चंदावाला ने उपस्थित परिजनों को योगाभ्यास कराया। मंजू पटेल, इंद्रजीत शर्मा, हीरल अग्रवाल, छवि पोरवाल, राजेंद्र मुकाती, दीपक भावसार, साधना कुशवाह, राधा पटेल, दिलीप सोलंकी, सीमा कुशवाह, श्रेया पटेल, निर्मला चौधरी सहित कई परिजन उपस्थित रहे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button