प्रशासनिक

लोकसभा निर्वाचन के लिए मास्टर ट्रेनर्स को दिया प्रशिक्षण

– 85 वर्ष एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की प्रकिया को विशेष रूप से समझाया
देवास। लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषव गुप्ता की उपस्थिति में जिले के समस्त विकासखण्डों के मास्टर ट्रेनर्स को जिला पंचायत सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण नोडल प्रशिक्षण डॉ. समीरा नईम, प्रशिक्षण सहायक नोडल अधिकारी डॉ. एसपीएस राणा, डॉ. संजय बरोनिया, डॉ. संजय गाडगे, डॉ. ममता शाक्य, दीपक शुक्ला, डॉ. गजेन्द्र शर्मा द्वारा दिया गया।

प्रशिक्षण में निर्वाचन के विभिन्न विषय मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया, ईवीएम एवं वीवीपेट की संपूर्ण जानकारी, पोस्टल बैलेट और निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण-पत्र, निर्वाचन के लिए सामग्री वितरण एवं वापसी, निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकार के लिफाफों के संबंध जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण उपरांत सभी मास्टमर ट्रेनर्स का प्रश्न पत्र के माध्यम से सर्टिफिकेशन किया गया तथा सभी मास्टर ट्रेनर्स की निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकार की शंका एवं समस्या का निराकरण भी किया गया।

प्रशिक्षण में मतदान की प्रकिया में होने वाली गलतियों से अवगत कराते हुए स्‍पष्‍ट रूप से ईवीएम, पीठासीन की रिपोर्ट, पीठासीन की डायरी, निर्वाचन कर्तव्य, प्रमाण-पत्र, डाक मतपत्र द्वारा निर्वाचन कार्य से संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उपलब्ध करवाने एवं सूक्ष्‍म रूप से उसकी प्रकिया का पालन करने के महत्वपूर्ण बिन्दू बताए गए।

प्रशिक्षण में 85 वर्ष एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की प्रकिया को विशेष रूप से बताया गया, जिससे कोई मतदाता मतदान से वंचित न हो। इसी के साथ मशीनों को मतदान के पूर्व तैयार करने की प्रक्रिया को समझाया गया।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button