खेत-खलियान

किसानों ने निकाली बाइक रैली

-हरी फसलों के साथ दिया एसडीएम को ज्ञापन
देवास। इंदौर-बुधनी रेलवे लाइन, इंदौर-बैतूल राष्ट्रीय राजमार्ग, करनावद एक्सप्रेस वे, आउटर रिंग रोड इंदौर एवं मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पीथमपुर परियोजना में भूमि अधिग्रहण के प्रभावित किसानों का देवास जिले के बिजवाड़ चौराहे में संयुक्त धरना प्रदर्शन 13वें दिन भी जारी
रहा।

धरना प्रदर्शन को व्यापक समर्थन मिल रहा है।सोमवार की क्रमिक भूख हड़ताल किसान रवि मीणा, संतोष सीरा ने रखी। किसान रवि मीणा ने बताया, कि सोमवार को विभिन्न परियोजनाओं में प्रभावित किसानों ने भूमि अधिग्रहण के विरोध में सैंकड़ों की संख्या में बिजवाड़ स्थित प्राचीन बिजेश्वर महादेव मंदिर के सामने जत्रा मैदान में मोटरसाइकिल सहित एकत्रित होकर जमकर नारेबाजी की। किसानों ने फसलों के रंगों पर आधारित तथा पानी के रंग से लिखे नारों से बने झंडे गाड़ियों में लगाकर भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के बाद जय जवान जय किसान, किसान जिंदाबाद के नारों के साथ धरना स्थल होते हुए बिजवाड़ से कन्नौद एसडीएम कार्यालय तक रैली निकाली। कन्नौद नगर पालिका से बाइक रैली का नेतृत्व व मार्गदर्शन पूर्व मंडल अध्यक्ष व वर्तमान जनपद सदस्य किसान नेता डॉ. विजय गुर्जर ने किया। उनके नेतृत्व में रैली कन्नौद से किसान जिंदाबाद व भारत माता की जय के जयकारों के बीच एसडीएम कार्यालय पहुंची। कर्मचारियों ने एसडीएम के मीटिंग में होने का हवाला दिया। एसडीएम के नहीं मिलने से नाराज किसानों ने कार्यालय के सामने ही धरना दे दिया। इस बीच डॉ. गुर्जर के साथ किसानों ने आधे घण्टे नारेबाजी की। उन्होंने अपने भाषण में कहा, कि अपने अधिकार के लिए लड़ना भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में अपराध नहीं है।
कन्नौद निवासी सीए एवं समाजसेवी लक्ष्मीनारायण गोरानी ने किसानों की मांगों को जायज बताते हुए अपने साथियों के साथ उपस्थित होकर हौसला बढ़ाया। आधे घंटे बाद एसडीएम किसानों के सामने आए व उनकी समस्या सुनी। डॉ. गुर्जर ने ज्ञापन का वाचन किया तथा सभी किसानों ने हरी-भरी फसलों के साथ एसडीएम को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। पीड़ित किसानों ने एसडीएम को बताया वर्तमान में मौसम में बदलाव के चलते फसल खराब हो गई, जिससे उत्पादन प्रभावित हो रहा है। नुकसानी का सर्वे कराना चाहिए। साथ ही किसानों की उपजाऊ जमीन का अधिग्रहण औने-पौने दाम में करना उचित नहीं है। एसडीएम ने किसानों के प्रतिनिधि मंडल से भी बातचीत की तथा समझाने का प्रयास किया। किसान मुकेश खोजा, रामसिंह खोकड़, दिलीप सोनी ने अपनी मांगे दोहराई, कि रूट डायवर्ट किया जाकर जमीन के बदले जमीन, व्यवहार मूल्य का चार गुना, शासकीय नौकरी तथा प्रभावित सर्वे की समस्त भूमि का मुआवजा दिया जाएं।
बाइक रैली में महेश गुर्जर,अजीत सिंह भाटिया, विजय परिहार, इकबाल सिंह, बलवंतसिंह, दिलीप, गंगाबिशन, कपिल, योगेश, आनंद मीणा, बद्री जमरे, रेवाराम, राहुल डेचरवाल आदि कई गांवों के किसान शामिल थे।
किसान नेता हंसराज मंडलोई ने बताया, कि बिजवाड़ में चल रहे धरना प्रदर्शन व भूख हड़ताल के समर्थन में किसानों ने सोमवार से नरसुल्लागंज में दो दिवसीय धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। मांगे नहीं मानने पर इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button