स्वास्थ्य

जिले में विद्यार्थियों को तनाव से मुक्त रखने के लिए सीखाया जा रहा योग

देवास। विद्यार्थियों को तनाव से मुक्त करने तथा एकाग्रता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने देवास जिले में एक अनूठी पहल शुरू की है। आरोग्य केन्द्र भैसून के योग प्रशिक्षक ने अपने प्रयासों से लगभग 150 विद्यार्थियों को बीते चार महीनों के योग प्रशिक्षण से उन्हें निरोग तथा उर्जावान बनाने का नवाचार किया है।
आयुष अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में सबसे पहले देवास जिले में आयुष विभाग ने पहल शुरू की है। आरोग्य केन्द्र भैसून की योग प्रशिक्षक प्रीति शर्मा ने लोहारदा, सतवास तथा भैसून के तीन स्कूलों में योग प्रशिक्षण की शुरुआत करीब 150 बच्चों के साथ की। उन्होंने सूर्य नमस्कार, स्कंध संचालन, ताड़ासन तथा प्राणायाम के सरल प्रयोग विद्यार्थियो के साथ किए, जिन्हें वे आसानी से सीखकर खुद कर सके।
चार महीनों के थोड़े से समय में ही लगातार योग अभ्यास से बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। शिक्षकों के अनुसार इनके व्यवहार में सुखद अंतर हुआ, कि इनमें परीक्षा के प्रति तनाव कम हुआ तथा एकाग्रता और निरोगी रहने से पढ़ाई भी स्फूर्ती के साथ दुगने जोश से कर रहे हैं। योग प्रशिक्षक प्रीति शर्मा इन स्कूलों में हफ्ते में दो बार लगातार प्रशिक्षण देती है। अब इन स्कूलों के कुछ विद्यार्थी भी इनको अच्छे से सीख चुके हैं। वे स्वयं भी अपने साथियों को इसके लाभ बताते हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button