इंदौर

ज्यादा लॉस वाले बिजली फीडरों की कुंडली खंगालना जरूरी

-अवैध कॉलोनी में विद्युत कनेक्शन नियमानुसार प्रदान किए जाए

– सुरक्षा नियमों के पालन कराए और नए कनेक्शन समय पर देः श्री तोमर

इंदौर। बिजली उच्च क्षमता के ग्रिडों से प्राप्त करना, उपभोक्ताओं को मांग के अनुसार गुणवत्ता के साथ बिजली उपलब्ध कराना हमारा मूल कार्य है। बिजली की मांग पूर्ति के मिलान के साथ ही समय पर राजस्व संग्रहण और लॉस में क्रमोत्तर कमी लाना सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। जिन फीडरों पर ज्यादा लॉस है, वहां की कुंडली खंगालना जरूरी हैं। लॉस के कारण का समय पर समाधान भी किया जाए, वह चोरी रोकने, तकनीकी लॉस , उपकरणों की खराबी सुधार कार्य इत्यादि हो सकता हैं।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने यह बात कहीं। वे गुरुवार को पोलोग्राउंड इंदौर में 15 जिलों के बिजली अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। श्री तोमर ने कहा कि वितरण ट्रांसफार्मर एवं पावर ट्रांसफार्मर ओवर लोड नहीं होना चाहिए। यह हमारे लिए बहुत ही परेशानी का कारण होता हैं। फीडर लॉस कम करने एवं ट्रांसफार्मरों पर नियमानुसार लोड़ के बारे में अधीक्षण यंत्री सतत समीक्षा भी करें। श्री तोमर ने कहा कि शहरों में शून्य खपत वाले बिजली कनेक्शनों की सतत जांच हो, शून्य खपत का वैध कारण भी लिखा जाए। उन्होंने आरडीएसएस के तहत नए सब स्टेशन, अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर, फीडर सेपरेशन, नई लाइन, अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर स्थापना, केपेसिटर बैंक इत्यादि कार्य समय पर करने के निर्देश दिए। श्री तोमर ने कहा कि सामान्य जरूरी कार्य की आवश्यकता पर पूर्व नियोजित शट डाउन ही लिया जाए, अत्यंत जरूरी, आकस्मिकता वाले कार्य ही गैर पूर्व नियोजित श्रेणी के रहे, इनका भी कारण सहित लेखा जोखा रखा जाए। प्रबंध निदेशक ने अवैध कॉलोनी में विद्युतीकरण कार्य, नियमानुसार राशि जमा कर कनेक्शन प्रदान करने के निर्देश दिए। विद्युतीकृत क्षेत्र में नए कनेक्शन तीन दिन के भीतर दिए जाए।

ऑन लाइन ट्रांसफर आवेदन लेंगे- 

श्री तोमर ने कहा कि कार्मिकों के लिए स्वेच्छिक ट्रांसफर आवेदन अब ऑन लाइन लिए जाएंगे। इसके लिए आईटी टीम कार्य कर रही है। यहां हर सप्ताह आवेदनों की सूची निकाली जाएगी, ट्रांसफर चाहने वालों के कारण की पुष्टि होने व जरूरत साबित होते ही आदेश जारी कर दिए जाएंगे। श्री तोमर ने लाइन, ट्रांसफार्मर के कार्य के दौरान सुरक्षा नियम पालन करने, कारण बताओं नोटिस एवं विभागीय जांच आदि के लंबित प्रकरणों के समाधान के निर्देश दिए।

प्रत्येक बकायादारों से संपर्क करे- 

मिटिंग के दौरान निदेशक वाणिज्य पुनीत दुबे ने सभी 15 जिलों के अधिकारियों से कहा कि बिजली बिलों की समय पर वसूली नितांत आवश्यक हैं। प्रत्येक बकायादारों से संपर्क किए जाएं। इस दौरान मुख्य महाप्रबंधक रिंकेश कुमार वैश्य, कार्यपालक निदेशक गजरा मेहता, मुख्य अभियंता एसआर बमनके, एसएल करवाड़िया, आरके आर्य, शहर अधीक्षण यंत्री  मनोज शर्मा, इंदौर ग्रामीण अधीक्षण यंत्री सुधीर आचार्य आदि ने विचार रखें।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button