इंदौर

Mpeb news:  मालवा -निमाड़ में एक वर्ष के दौरान 3081 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण

– पांच फीसदी ज्यादा आपूर्ति, इंदौर जिले में सबसे ज्यादा वितरण

इंदौर। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने वर्ष 2023 के दौरान मालवा और निमाड़ क्षेत्र में 3081 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण किया है। इस वर्ष बिजली कंपनी ने करीब चार माह तक 6 हजार मैगावाट से लेकर सात हजार मैगावाट बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने में सफलता पाई है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि कंपनी क्षेत्र में वर्तमान में रबी सीजन की सिंचाई काफी मात्रा में की जा रही है। करीब चौदह लाख कृषि पंप है। इसी के साथ ही औद्योगिक, गैर घरेलू व घरेलू बिजली खपत भी सामान्य स्तर की होने से कुल मांग ज्यादा है। इसी वजह से अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर में बिजली की भारी मांग की स्थिति रही। इससे पहले जनवरी 2023 में भी बिजली की मांग जोरदार रही थी। श्री तोमर ने बताया कि कैलेंडर वर्ष 2022 में जहां करीब 2930 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हुआ था, वहीं वर्ष 2023 में 3081 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हुआ है। सबसे ज्यादा बिजली आपूर्ति इंदौर जिले के अधीन करीब 600 करोड़ यूनिट हुई है। इसके बाद उज्जैन, धार, देवास, खरगोन में अन्य जिलों की तुलना में अधिक बिजली वितरित हुई है। श्री तोमर ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान कंपनी क्षेत्र में 11 करोड़ 25 लाख यूनिट आपूर्ति हुई हैं।

कब बना मांग का रिकॉर्ड- वर्ष 2023 में मांग सात हजार मैगावाट होने पर रिकॉर्ड बना था। इस वर्ष सबसे ज्यादा बिजली मांग 22 दिसंबर को 7200 मैगावॉट के पार दर्ज हुई थी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button