शिक्षा

आईटीआई कॉलेजों में प्रवेश के लिए ओपन राउंड शुरू

देवास। प्रदेश सहित जिले के आईटीआई कॉलेजों में प्रवेश 2023 के लिए ओपन (कन्वर्जन) राउंड शुरू हो गए हैं। संयुक्त संचालक कौशल विकास संचालनालय मप्र ने बताया कि ओपन (कन्वर्जन) राउंड प्रारंभ हो गए हैं जो कि 14 अगस्त तक होंगे, जिसमें मप्र राज्य एवं राज्य के बाहर के आवेदकों द्वारा प्रवेश पोर्टल पर आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन, रजिस्टेशन में त्रुटि सुधार होगा तथा इच्छित संस्थाओं तथा व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम का चयन कराया जाएगा। संस्थाओं में प्राथमिकता के क्रम में त्रुटि सुधार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 16 अगस्त को कॉमन रैंक आवेदकों के लॉगिन पर प्रदर्शित की जाएगी। 17 अगस्त को कॉमन रैंक में यदि प्राप्तांकों में त्रुटि हो तो सुधार के लिए आवेदकों द्वारा ईमेल [email protected] के माध्यम से शाम 5 बजे तक त्रुटि सुधार किया जा सकेगा। आवेदकों द्वारा रजिस्ट्रेशन क्रमांक एवं संबंधित अंकसूची संलग्न करना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि 22 अगस्त को पंचम चयन सूची ओपन (कन्वर्जन) राउंड सभी सीटों के कन्वर्जन सहित अन्य राज्य के बाहर के आवेदकों को जोड़ते हुए मेरिट सूची जारी करनी होगी। 23 से 25 अगस्त तक पंचम चयन सूची के आवेदकों को प्रवेश, सीटों के कन्वर्जन सहित अन्य कार्य किए जाएंगे।

प्रवेश के लिए आवेदक नवीन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया www.dsd.mp.gov.in पोर्टल पर कर सकते हैं। पूर्व से रजिस्टर्ड आवेदक, जिन्हें कोई भी संस्था/ट्रेड में अलॉटमेंट नहीं हुआ है, उनकी पूर्व की च्वाइस फिलिंग यथावत रखी गई है तथा ऐसे आवेदक जिन्हें अलॉटमेंट हुआ परन्तु उनके द्वारा प्रवेश नहीं लिया गया। ऐसे सभी आवेदकों को इस राउंड में नवीन च्वाइस फिलिंग करना अनिवार्य होगा। च्वाइस फिलिंग में संशोधन/परिवर्तन हेतु पोर्टल पर 50 रुपए का भुगतान कर आवेदक च्वाइस फिलिंग में परिवर्तन कर सकेंगे। आवेदकों हेतु पोर्टल www.dsd.mp.gov.in के होम पेज पर रिक्त सीटों की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। आवेदक नवीन रजिस्ट्रेशन/रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार/च्वाइस फिलिंग च्वाइस फिलिंग में त्रुटि सुधार आदि के लिए नजदीकी शासकीय आईटीआई के हेल्पडेस्क पर भी संपर्क कर सकते हैं। विशेष आईटीआई (एकलव्य एवं अंबेडकर आईटीआई) में अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति के आवेदकों हेतु निःशुल्क आवास, भोजन सुविधा एवं 1 हजार रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। प्रवेश पोर्टल पर किसी भी प्रकार की समस्या होने पर फोन नंबर- 9171257462, 9174457462, 9111749057, ई-मेल- [email protected] संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button