राज्य

सोनकच्छ में ऊर्जीकृत हुआ 50 एमवीए क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर

  • इंदौर से 60 किमी दूर पर रिमोट से हुआ ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत
  • 172 गांवों से जुड़े विद्युत उपभोक्ताओं को होगा फायदा

भोपाल। एमपी ट्रांसको (मप्र पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने देवास जिले के 132 केवी सब स्टेशन सोनकच्छ में 50 एमवीए क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत किया है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युमनसिंह तोमर ने बताया कि सोनकच्छ क्षेत्र में कृषि व घरेलू उपभोक्ताओं की विद्युत की बढ़ती मांग के मद्देनजर एमपी ट्रांसको ने सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि करते हुए 50 एमवीए क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर को स्थापित कर ऊर्जीकृत किया है। इस ट्रांसफार्मर के स्थापित हो जाने से सोनकच्छ सब स्टेशन की क्षमता बढ़कर 110 एमवीए हो गई है।

लगभग 6.4 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से स्थापित इस ट्रांसफार्मर को इंदौर स्काडा सेंटर से रिमोट टेक्नालॉजी के माध्यम से ऊर्जीकृत करने में सफलता हासिल हुई है। इस क्षमता वृद्धि से देवास जिले की पारेषण क्षमता सुदृढ़ हुई है। इससे देवास जिले में सोनकच्छ (शहर), गन्धर्वपुरी, एनाबाद, चौबारा, फावड़ा सहित 172 गांवों  से जुड़े विद्युत उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचेगा। अब उन्हें उचित वोल्टेज पर गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति उपलब्ध रहेगी।

एमपी ट्रांसको के कार्यपालन अभियंता योगेंद्रसिंह चहार ने बताया कि इंदौर से एचएमआई (हयूमन मशीन इंटरफेस) तकनीक का उपयोग करते हुए कम्प्यूटर का माउस क्लिक कर 60 किलोमीटर दूर सोनकच्छ में इस ट्रांसफार्मर को ऊर्जीकृत किया गया। देवास जिले में इस तकनीक का उपयोग पहली बार किया गया है। इस तकनीक में मानव और कम्प्यूटर मशीनों के तालमेल से सब स्टेशनों के उपकरणों को नियंत्रित और संचालित किया जाता है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button