शिक्षा

किसान के बेटे संदीप ने पटवारी एक्जाम में किया जिले में टॉप

– बगैर कोचिंग के चार बार आईएएस की मुख्य परीक्षा भी दे चुके हैं

– अपने संदेश में कहा सक्सेस हार्ड वर्क से मिलती है और इसका कोई विकल्प नहीं

देवास। ग्रामीण परिवेश के संदीप पटेल ने पटवारी भर्ती परीक्षा 2022 में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए देवास जिले की मेरिट सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। संदीप चिड़ावद के रहने वाले हैं और इन दिनों अपने नाना-नानी के यहां उज्जैन में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। अपनी योग्यता के बल पर वे बगैर किसी कोचिंग के 4 बार सिविल सर्विस व 1 बार एमपी पीएससी मुख्य परीक्षा भी दे चुके हैं। उनका लक्ष्य आईएएस बनना ही है और इसके लिए उनके प्रयास लगातार जारी है।

संदीप के पिता मुकेश पटेल चिड़ावद में खेती करते हैं। संदीप की स्कूली शिक्षा नवोदय विद्यालय उज्जैन से हुई। इसके बाद उन्होंने बीए किया और आईएएस की तैयारी में जुट गए। इस बीच पटवारी की एक्जाम निकली तो उन्होंने फार्म भरा और नियमित रूप से तीन-चार घंटे पढ़ाई कर जिले में टॉप किया। संदीप को 200 में से 161.9 अंक प्राप्त हुए हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय नाना-नानी, मामा को दिया है। संदीप ने आईएएस एक्जाम के लिए अब तक कहीं कोचिंग नहीं की है, वे सेल्फ स्टडी ही करते रहे हैं। हालांकि पटवारी एक्जाम से संबंधी पढ़ाई की जानकारी के लिए उन्होंने ढाई माह का कोर्स एक कोचिंग क्लास से किया था।

संदीप कहते हैं, कि मैं चार बार आईएएस की एक्जाम दे चुका हूं और आईएएस बनने का लक्ष्य पूर्ण करना है। पटवारी के पद पर ईमानदारी पूर्वक कार्य करते हुए मैं आईएएस की तैयारी भी करूंगा। जो युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें संदेश देते हुए संदीप कहते हैं कि सक्सेस हार्ड वर्क से ही मिलती है और इसका कोई विकल्प नहीं है। बस निरंतर लगे रहो…लगे रहो। योजनाबद्ध तरीके से निरंतरता ही आपको सफल बनाएगी। निरंतरता जीवन के हर फिल्ड में अहम योगदान देती है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button