स्वास्थ्य

राजयोग एक ऐसी शक्ति है जिससे हर बुराई को छोड़ना आसान हो जाता है- ब्रह्माकुमारी प्रेमलता दीदी

देवास। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय कालानी बाग सेंटर की ब्रह्माकुमारी बहनें जनजागृति व मानव उत्थान के कार्यों में निरंतर लगी हुई हैं। मेडिटेशन राजयोग द्वारा शारीरिक व मानसिक विकारों को दूर कर जीवन को उच्च स्तर पर पहुंचाकर धर्म के मार्ग पर ले जाया जा रहा है। आध्यात्मिकता के साथ-साथ परिवार व समाज को बर्बाद होने से बचाने के लिए निरंतर नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है।

इसके अंतर्गत उज्जैन रोड स्थित अमलतास अस्पताल में मंगलवार को आयोजित नशामुक्ति कार्यक्रम में मरीजों, दिव्यांगों, मनोरोगियों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए जिले की मुख्य संचालिका प्रेमलता दीदी ने तंबाकू, शराब, सिगरेट एवं नशे से होने वाले शारीरिक व मानसिक घातक रोगों से छुटकारा पाने के उपाय बताए। जन जागृति के लिए एक नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुतिकरण भी किया गया। दीदी ने कहा कि राजयोग एक ऐसी शक्ति है, जिससे हर बुराई को छोड़ना आसान हो जाता है। संस्था ने अब तक ऐसे कई लोगों को नशे से मुक्त कर मुख्यधारा से जोड़ा है। ध्यान मेडिसिन का काम करता है। डॉ प्रशांत सर ने कहा कि आपकी सोच पॉजिटिव हो तो हर कठिन से कठिन कार्य आसान हो जाता है।

इस अवसर पर डॉ. भारती लाहोरिया, डॉ. जया वर्मा, डॉ. आशुतोष, डॉ. मिताशी, देवकी, डॉ. विकास, प्रगिता, प्रीति, निकिता, कुंदन, दीपक, मदन, विवेक भाई, अखिलेश भाई, हेमा बहन, अपुलश्री बहन, मनीषा बहन, एकता बहन, आयुष, अफजल भाई आदि उपस्थित थे। इस दौरान सिंगिंग फॉर चैरिटी के डॉ. जुगल किशोर व बेटी बचाओ अभियान के घनश्याम मोदी के सहयोग से बच्चों को वेपर्स वितरण कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button