देवास में रेत, गिट्टी, ईंट की मंडी के लिए स्थान चिन्हित होगा

Posted by

  • समय-सीमा संबंधी बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

देवास। कलेक्‍टर ऋषव गुप्ता की अध्यक्षता में समयसीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि देवास में रेत, गिट्टी, ईंट भरकर लाने वाले डंपर, ट्रैक्टर-ट्रॉली, ट्रक के लिए एक मंडी बनाए तथा उसके लिए एक स्थान चिन्हित करें। स्थान ऐसी जगह होना चाहिए, जिससे व्यापारी एवं ग्राहकों को परेशानी न आएं।

खसरा/खतोनी, सीमांकन के लिए अभियान चलाएं-

कलेक्‍टर ने कहा कि खसरा/खतोनी, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, रास्‍ता खाली कराने, भू-अर्जन, प्राकृतिक प्रकोप संबंधी मामलों का निराकरण अभियान चलाकर समय-सीमा में करें। खसरा/खतोनी, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, राजस्व वसूली, भू-अर्जन संबंधी तीन से छह माह के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें।

किसानों के बैंक खातों से आधार कार्ड लिंक के लिए लगाए कैंप-

कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानों के बैंक खाते एवं आधार कार्ड लिंक करने के लिए विशेष कैंप लगाएं। सभी एसडीएम बैंकर्स से मीटिंग कर बैंक खातों से आधार कार्ड लिंक के लिए जिले की समस्त बैंक शाखाओं में अभियान चलाकर जिले की समस्त शाखा में अतिरिक्त काउंटर/हेल्पडेस्क पर फ्लेक्स बैकड्राप बनाकर कार्य का संपादन करें।

जिला अधिकारी “उत्‍तरा पोर्टल’’ को नियमित रूप से देंखे-

कलेक्टर ने विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि टीएल प्रकरणों पर कार्रवाई कर समय-सीमा में निराकृ‍त करें। प्रकरणों को पोर्टल पर दर्ज करते हुए, उसका संक्षिप्त विवरण भी डाले। सभी‍ जिला अधिकारी “उत्‍तरा पोर्टल’’ को नियमित रूप से देंखे।

दिव्‍यांगों को चिन्हित करने के लिए शिविर लगेंगे-

कलेक्टर ने कहा कि जिले में दिव्‍यांगजनों को नि:शुल्‍क कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए एडीआईपी योजनान्‍तर्गत विशेष परीक्षण/चिन्‍हांकन शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिले में विशेष शिविर जनपद पंचायत परिसर टोंकखुर्द में 2 जनवरी, उत्‍कृष्‍ट स्‍कूल सोनकच्‍छ में 3 जनवरी, उत्‍कृष्‍ट स्‍कूल खातेगांव में 5 जनवरी, उत्‍कृष्‍ट स्‍कूल बागली में 6 जनवरी, सामुदायिक भवन उदयनगर में 7 जनवरी, उत्‍कृष्‍ट स्‍कूल कन्‍नौद में 8 जनवरी तथा केपी कॉलेज देवास में 9, 10 जनवरी को आयोजित होंगे।

सम्रग आईडी में नाम जोड़ने एवं सत्यापन का कार्य पूर्ण करें-

कलेक्‍टर ने महिला बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि जिले में हितग्राहियों की सम्रग आईडी में नाम ट्रांसफर, जोड़ने और सत्‍यापन का कार्य 28 दिसंबर तक ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों में शिविर आयोजित कर पूर्ण करें। कलेक्‍टर गुप्‍ता ने महिला बाल विकास विभाग द्वारा जिले में संचालित विभिन्‍न योजनाओं में प्रगति की समीक्षा कर शत-प्रतिशत लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के निर्देश दिए।

आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य पूर्ण करें-

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले में आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए चलाए जा रहे महा अभियान में पात्र हितग्राहियों को लाए और आयुष्‍मान कार्ड बनवाए। आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य पूर्ण करें। सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महाअभियान में अपने क्षेत्र के नागरिकों को लेकर आए और उनका आयुष्‍मान कार्ड बनवाने में सहयोग करें।

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का निराकरण करें-

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें तथा विभागीय रैंक सुधारें। सभी विभाग सीएम हेल्‍पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें। सभी शिकायतें शत-प्रतिशत निराकृत हों। बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रकाशसिंह चौहान, अपर कलेक्टर महेंद्रसिंह कवचे, डिप्टी कलेक्टर शिवानी तरेटिया, ट्रेनी आईएएस टी. प्रतीक राव सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विकासखंड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *