देवास-उज्जैन फोरलेन एनएचआई रोड पर जनता टोल टैक्स देने के बाद भी गुजरती हैं अंधेरे में- शिवसेना

Posted by

National highway
– बिजली बिल बचाने के चक्कर में रात 12 बजे से कर देते हैं लाइट बंद- शिवसेना

देवास। जनता देवास-उज्जैन फोरलेन एनएचआई रोड पर टोल टैक्स देने के बाद भी अंधेरे में गुजरती हैं।

शिवसेना जिला उपाध्यक्ष शेरसिंह परमार ने बताया कि नागुखेड़ी फ्लाईओवर के नीचे और ऊपर की रात्रि में पोल लाइट बंद पड़ी है। रोड निर्माण कंपनी रात्रि में 12 बजे से लाइट बंद करती हैं, तो फिर दूसरे दिन शाम 7 बजे लाइट चालू करते हैं और फिर दूसरे दिन रात्रि 12 बजे फिर बंद कर देते हैं। जबकि रातभर ब्रिजों की लाइट चालू रखना कंपनी की नियमित जिम्मेदारी है और इसका टोल टैक्स भी जनता से लिया जाता है।

शिवसेना का कहना है, कि जानकारी यह भी मिल रही है कि हजारों लाखों रुपए का बिजली का बिल कंपनी इसके माध्यम से बचा रही है।

शिवसेना जिलाध्यक्ष सुनील वर्मा ने बताया कि मुझे लगातार ग्रामीणों के माध्यम से शिकायत प्राप्त हो रही थी कि रात्रि में 12 बजते ही बांगर स्थित ब्रिज और बैरागढ़ स्थित ब्रिज अन्य फ्लाईओवर पर रात्रि में लाइट बंद हो जाती है। पहले तो ग्रामीणों को लगा था कि हो सकता हूं किसी कारणवश लाइट चली जाती है, लेकिन लगातार बंद रहते हुए व सुबह तक लाइट नहीं चालू होती तो मामला गंभीर होता गया।
लाइट बंद होने के कारण क्षेत्र में चोरियों की घटना और एक्सीडेंट की घटना बढऩे लगी है।

नागुखेडी होटल संचालक अरुण चौहान ने बताया, कि रात्रि में नागुखेड़ी फ्लाईओवर के ऊपर व नीचे लाइट पूरी तरह से बंद रहती है। जिसके कारण पांच से अधिक एक्सीडेंट हो गए। कुछ दिन पहले बांगर ब्रिज के नीचे रहवासी अकबर भाई के घर जो सर्विस रोड पर है, ब्रिज की लाइट कई महीनो से रात 12 बजे से बंद होने के कारण चोर इस का फायदा उठाते हुए उनके घर से बकरा-बकरी चुरा ले गए।

बांगर निवास करने वाले अंकित विश्वकर्मा ने बताया कि फ्लाईओवर और बैरागढ़ ब्रिज की लाइट भी रात में 12 बजे बंद कर देते हैं। हमारा घर पास में होने के कारण जब एक्सीडेंट होते हैं तो बड़ी परेशानी होती है। अंधेरे के कारण सडक़ों पर बैठी हुई गाय व अन्य पशु नहीं दिखाई देते जिसके कारण हादसे से होते हैं। देवास की ओर आने वाला मार्ग संकरा होने के कारण और ज्यादा हादसे होते हैं।

जिलाध्यक्ष वर्मा का कहना है कि रोड निर्माण कंपनी की जिम्मेदारी है कि व्यवस्था सुचारू रूप से नागरिकों को प्राप्त हो, टोल टैक्स वसूलने के बाद भी अगर वाहन चालकों को विद्युत जैसे सुविधा भी अगर उपलब्ध नहीं हो पा रही तो उनसे टोल टैक्स किस बात का वसूल जा रहा है। अब श्रावण माह का समय चल रहा है। वहीं पैदल यात्री कावड़ लेकर मार्ग से रात्रि में भी निकलते हैं। वहीं रामदेवरा जाने वाले यात्री भी बड़ी संख्या में निकल रहे हैं। ब्रिजों की लाइट बंद होने से उनकी जान को खतरा है।

इस संबंध में सिंगावद ग्रीड के सुपरवाइजर हरिओम शाह से बात की तो उनका कहना है, कि लाइट की देखरेख और चालू-बंद करने की जिम्मेदारी एनएचआई रोड निर्माण कंपनी की है। हमारे यहां केवल बिजली का बिल जमा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *