डिजिटल शालाओं से होगा बच्चों का सर्वांगीण विकास – कलेक्टर श्री गुप्ता

Posted by

Dewas news

जिले में विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने के लिए विज्ञान और गणित विषय के शिक्षकों को डिजिटल शिक्षा का प्रशिक्षण दिया

देवास। जिले में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने एवं विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने के लिए विज्ञान और गणित विषय के शिक्षकों को दो दिवसीय प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण में कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता ने कहा, कि डिजिटल शालाओं से बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा। जिले में विज्ञान और गणित विषय में डिजिटल लर्निंग कराई जायेगी। इन सभी प्रयासों से बच्चों का विज्ञान और गणित का स्तर बढ़ेगा और वह बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

प्रशिक्षण में जिला पंचायत सीईओ हिमांशु प्रजापति ने कहा, कि यह प्रशिक्षण शिक्षक एवं बच्चों की मुलभूत अवधारणाओं को उन्नत करेगा। प्रशिक्षण मुस्कान ड्रीम्स द्वारा दिया जा रहा है। संस्था मुस्कान द्वारा इन स्कूलों को तकनीकी और अकादमिक मार्गदर्शन किया जाएगा। इन स्कूलों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग अंतर्गत शालाओं ने कितने घण्टे डिजिटल शिक्षा प्रदान की है। इसकी मानिटरिंग भी की जायेंगी।

जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी राजेंद्र सक्सेना ने बताया, कि इस योजना में देवास जिले के 50 विद्यालय का चयन किया गया है। देवास विकासखण्ड के 19 स्कूल चयनित किए गए हैं। जिनमें से पांच स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जायेगा। टोंकखुर्द विकासखण्ड से 11 स्कूल, सोनकच्छ विकासखण्ड से 13 स्कूल और बागली विकासखण्ड से 7 स्कूल चयनित किए गए हैं। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रत्येक स्कूल में दो कक्ष डिजिटल रूप से विकसित किए गए हैं। जिनमें 55 इंच के स्मार्ट टीवी कक्षा 6 से 8 के लिए विज्ञान और गणित विषय हेतु लगाये गये है। इस अवसर पर देवास बीआरसी किशोर वर्मा, मुस्कान ड्रीम्स से देवाश्री दास, अभिषेक वैष्णव, लखन चावला उपस्थित थे।

जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी श्री सक्सेना ने बताया, कि मुस्कान ड्रीम्स एवं एसबीआई फाउंडेशन के सहयोग से जिले के शासकीय स्कूलों को स्मार्ट टीवी वितरित की गई। मुस्कान ड्रीम्स एक सामाजिक संस्था है जिसका उद्देश्य डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना है। मुस्कान ड्रीम्स देश के अन्य राज्यों में भी अपना योगदान दे रही है। मुस्कान ड्रीम्स का उद्देश्य 2025 तक 10 लाख बच्चों को डिजिटल एजुकेशन से जोड़ना है। संस्था की शुरुआत मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले से प्रारंभ हुई। जिसका हेड क्वार्टर नोएडा में है। मुस्कान ड्रीम्स के संस्थापक अभिषेक दुबे हैं।

मुस्कान ड्रीम्स के माध्यम से मध्यप्रदेश के अतिरिक्त देश के अन्य राज्यों में भी डिजिटल एजुकेशन के रूप में कार्य कर रही है। देवास जिले में “मेरा स्कूल-स्मार्ट स्कूल” जैसी महत्वपूर्ण योजना में कलेक्टर ऋषव गुप्ता के विशेष प्रयासों से एसबीआई फाउंडेशन और मुस्कान ड्रीम्स संस्था के सहयोग से देवास जिले में 50 शालाओं को विशेष स्मार्ट शाला में विकसित करते हुए डिजिटल क्लास रूम बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *