केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का वर्चुअली उद्घाटन

Posted by

देवास (राजेश बराना)। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मुुख्य आतिथ्य एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में 55 जिलों के प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन वर्चुअल माध्यम से संपन्न हुआ।

आयुक्त उच्च शिक्षा के निर्देशानुसार उक्त वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम के पूर्व कृष्णाजीराव पवार शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शिवनारायण पाठक लोकतंत्र सेनानी प्रदेश सचिव मीसा बंदी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के साथ ही भारतीय ज्ञान परम्परा प्रकोष्ठ, विद्यार्थी सहायता केन्द्र-मध्यप्रदेश हिन्दी ग्रंथ अकादमी के आउटलेट एवं विद्या-वन एवं बस सेवा का शुभारंभ अतिथियों द्वारा किया गया।

Dewas

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष लीला अटारिया, जनभागीदारी समिति अध्यक्ष मनीष पारिक, सांसद प्रतिनिधि नयन कानूनगो, विधायक प्रतिनिधि भरत चौधरी, निगम सभापति रवि जैन, आशीष व्यास, मनोरमा सोलंकी, लोकेन्द्र शर्मा, अनिल सिकरवार, गौतम पंचोली तथा जिला प्रशासन से जिला पंचायत सीईओ हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम बिहारीसिंह, तहसीलदार सपना शर्मा, रवि शर्मा एवं प्राचार्य आरएस अनारे ने मंच साझा किया। अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्ज्वलन किया गया। मोनिका चौहान, श्रद्धा चौहान, छाया परमार ने मधुर सरस्वती वंदना की। डॉ. मोनिका वैष्णव एवं उपस्थित जनसमुदाय ने राष्ट्रगान गाया। अतिथियों का उत्तरीय, पुष्पगुच्छ एवं तुलसी बिरवे से स्वागत किया गया।

Dewas

जनभागीदारी समिति अध्यक्ष मनीष पारिक ने अपने उद्बोधन में कहा, कि प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में इस महाविद्यालय का उन्नयन निश्चित रूप से शिक्षा के क्षेेत्र में नये मानक स्थापित करेगा। लीला अटारिया, नयन कानूनगो, रवि जैन, मनोरमा सोलंकी एवं अनिल सिकरवार ने भी महाविद्यालय को शासन द्वारा दी गई नई सौगात पर शुभकामनाएं दी। अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री पाठक ने कहा, कि आज का दिन देवास जिले के लिए गौरवपूर्ण है। अब विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए अन्यत्र नहीं भटकना होगा। प्राप्त शासकीय सुविधाओं के तहत अधिक से अधिक विद्यार्थी लाभांवित होंगे।

Plantation

कार्यक्रम की अगली कड़ी के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय इंदौर से उद्घाटन समारोह का सीधा प्रसारण उपस्थित सदन ने देखा। उच्च शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने कहा, कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को पूर्ण करने के संकल्प के प्रति हम सभी कटिबद्ध हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी अपने वक्तव्य में कहा कि मालवांचल श्रीकृष्ण की शिक्षा स्थली रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 सर्वप्रथम मध्यप्रदेश में लागू की गई जिसमें प्राचीन ज्ञान परम्परा को समावेशित किया गया है। यह शिक्षा नीति हजारों साल पुरानी संस्कृति एवं भाषाओं से विद्यार्थियों को जोड़ने का कार्य करेगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने विद्यार्थियों को कठोर परिश्रम द्वारा लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री की दूरगामी दृष्टिकोण के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र एवं विश्वगुरु बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। 55 जिलों के हजारों प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उद्घाटन समारोह के सीधे प्रसारण से जुड़े।

कृष्णाजीराव पवार स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय परिवार एवं विद्यार्थियों की गरिमामय उपस्थिति रही। अर्जुन सोलंकी एवं रोहित पोरवाल ने महाविद्यालय प्रांगण को कलात्मक रंगोली से सुसज्जित किया। मंच संचालन डॉ. एसपीएस राणा ने किया तथा आभार नीरज जैन ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *