कलेक्‍टर की अध्यक्षता में जिला कौशल समिति बैठक आयोजित

Posted by

– आईटीआई कॉलेजों में प्रवेश के लिए दसवीं उत्‍तीर्ण विद्यार्थी 20 जून तक करें आवेदन

– आईटीआई पास करने के बाद शासकीय एवं निजी क्षेत्रों में मिलेगा रोजगार

देवास। जिले के आईटीआई कॉलेजों में प्रवेश के लिए जिला कौशल समिति की बैठक कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा, कि आईटीआई कॉलेजों में 20 जून तक प्रवेश प्रक्रिया कार्य किया जा रहा है। जिले के आईटीआई कॉलेजों में शत प्रतिशत प्रवेश के लिए संबंधित विभाग मिलकर कार्य करें। आईटीआई कॉलेजों में प्रवेश के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में ड्रॉप आउट बच्‍चों से सम्‍पर्क कर बच्‍चों को आईटीआई में प्रवेश के लिए प्रेरित करें।

बैठक में बताया गया कि दसवी उत्‍तीर्ण विद्यार्थी आईटीआई कॉलेज से नई ट्रेड सोलर तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल)(एक वर्ष) और मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्‍हीकल (दो वर्ष) में प्रशिक्षण प्राप्‍त कर सकते हैं। इन ट्रेडों में रोजगार के अच्‍छे अवसर मिलेंगे। प्रशिक्षण पश्‍चात अच्‍छे प्रदर्शन पर कंपनी में ही अप्रेंटिस एवं रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। आईटीआई में प्रवेश के लिए dsd.mp.gov.in पर पंजीयन एवं च्‍वाइस फिलिंग कर सकते हैं।

आईटीआई में ट्रेड इलेक्‍ट्रीशियन, टर्नर, फिटर, मैकेनिकल मोटर व्‍हीकल, रेफ्रिजरेशन एण्‍ड एयर कंडीशनिंग(आरएसी), मशीनिस्‍ट, मैकेनिकल इलेक्‍ट्रानिक्‍स में दो वर्ष का प्रशिक्षण और कंप्‍यूटर ऑपरेटर एण्‍ड प्रोग्रामिंग असिस्‍टेंट(कोपा), कम्‍प्‍यूटर हार्डवेयर एण्‍ड नेटवर्क मेंटेनेस, वेल्‍डर में एक वर्ष का प्रशिक्षण प्राप्‍त कर सकते हैं। आईटीआई में सभी वर्ग के स्‍टूडेंट्स को पात्रतानुसार स्‍कालरशिप सुविधा एवं प्रशिक्षक उपरांत विभिन्‍न उद्योगों से अप्रेंटिसशिप के अवसर उपलब्‍ध है। आईटीआई पास करने के बाद शासकीय एवं निजी क्षेत्रों में रोजगार एवं स्‍व रोजगार के अवसर मिलेंगे।

बैठक में माहिला बाल विकास अधिकारी रेलम बघेल, महाप्रबंक उद्योग मंगल रैकवार, एलडीएम अहसान अहमद, आईटीआई देवास प्राचार्य सीएल कटारे सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *