ग्राम टुमनी में सैकड़ों बीघा में खेत हुए जलमग्न

Posted by

– रोड निर्माण कंपनी ने बनाई थी पुलियाएं, बारिश में हो गई ध्वस्त
– नालों का पानी खेतों में पहुंचा, सोयाबीन व अन्य फसल हुई नष्ट
– नुकसानी का मुआवजा नहीं देने पर भारतीय किसान संघ ने दी आंदोलन की चेतावनी

देवास। जिला मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर स्थित ग्राम टुमनी के कई किसानाें की सैकड़ों बीघा में फसल पानी में डूबकर बर्बाद हो चुकी है। यह पानी, भारी बारिश से नहीं बल्कि लापरवाही से खेतों में पहुंचा। मेहनत से लगाई फसल को नष्ट होते देख किसानों की आंखों से आंसू निकल रहे हैं। बड़े नुकसान के बावजूद अब तक जिम्मेदारों ने किसानों की सुध नहीं ली। भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में किसानों ने आंदोलन की चेतावनी दी है। मामले में भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर ऋषव गुप्ता से शिकायत कर उन्हें आवेदन सौंपा।


उज्जैन रोड अमलतास अस्पताल से शिप्रा एबी रोड को मिलाने के लिए रोड बनाया जा रहा है। यहीं पर ग्राम टुमनी रेलवे क्रासिंग के समीप ब्रिज बनाया जा रहा है। नालों के पानी की निकासी के लिए सड़क बनाने वाली कंपनी ने छोटी पुलियाएं बनाई थीं। ये पुलियाएं भारी बारिश के बीच धराशायी हो गईं। पुलियाओं के टूटने से इन पर मलबा जमा हो गया और पानी की निकासी अवरूद्ध हो गई। निकासी अवरूद्ध होने से बारिश का पानी खेतों में जमा हो गया। स्थानीय किसानों ने लगभग 200 बीघा खेत में फसल बर्बाद होने की बात कही है।

कलेक्टर ने दिए निर्देश-
भारतीय किसान संघ का प्रतिनिधि मंडल बुधवार को कलेक्टर ऋषव गुप्ता से मिला। किसानों इस समस्या के साथ ही अन्य समस्याओं पर प्रतिनिधि मंडल ने चर्चा की। कलेक्टर श्री गुप्ता ने किसानों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए रोड निर्माण का कार्य देख रहे कंपनी के अधिकारियों को बुलाया और उन्हें गुणवत्तायुक्त कार्य करने की सख्त हिदायत दी। जिन किसानों के खेतों में फसल खराब हुई है, उसके सर्वे के लिए बीमा कंपनी को निर्देश भी दिए।

इस संबंध में रोड निर्माण कंपनी के अधिकारी का पक्ष जानने के लिए फोन पर संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसिव नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *