कलेक्टर ने विभिन्न ग्रामों का किया निरीक्षण, ग्राम सभा लेकर ग्रामीणों से की चर्चा

Posted by

जिले के सभी पटवारी अपने-अपने हलके पर सोमवार और गुरुवार को रहें उपस्थित

कार्य में लापरवाही बरतने पर कर्मचारियों को दिए शोकाज नोटिस

देवास। कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने देवास विकासखंड के विभिन्न्‍ा ग्रामों का भ्रमण किया। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा की तथा उनकी समस्याओं को सुना तथा निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम चंदाना, लोहारी, रूपाखेड़ी, सिरोंज, आंट, सिंगावदा और बैरागढ़ का निरीक्षण किया तथा ग्राम सभा लेकर ग्रामीणों से चर्चा की। सभी पटवारियों को निर्देश दिए, कि सोमवार और गुरुवार को अपने-अपने हलका पंचायत बैठेंगे तथा अपनी उपस्थिति से तहसीलदार को अवगत कराएंगे। कलेक्टर श्री गुप्ता ने मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया तथा जानकारी बीएलओ एवं अन्य संबंधितों से ली। इस दौरान ग्राम चंदाना के ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री गुप्ता को बताया कि हमारे गांव के स्कूल में बारिश के दिनों में पानी अक्सर टपकता, जिससे सीलन आती है तथा बच्चों पढ़ाई में समस्या आती है। इस पर कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्या को निराकरण के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने अन्य समस्याओं से भी अवगत कराया। जिस पर कलेक्टर ने गांव में आ रही समस्याओं के निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम लोहारी का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने गांव में पीडीएस की दुकान तीन दिन से अधिक दिन नहीं खुल रही है। ग्रामीणों को पिछले माह का भी राशन नहीं दिया गया, इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीडीएस की दुकानों का लगातार निरीक्षण करें तथा अनयिमिता पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी करें। ग्राम लोहारी एवं रूपाखेड़ी में ग्रामीणों को नल जल योजना में कनेक्शन नहीं दिए जाने पर पीएचई विभाग के एई को एससीएन जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पीएचई विभाग को ग्राम रूपाखेड़ी में पेयजल टंकी निर्माण के लिए जांच प्रतिवेदन भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम लोहारी में विद्युत संबंधी समस्या के लिए कैम्प लगाने के लिए विद्युत विभाग को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम रूपाखेड़ी में स्कूल भवन निर्माण के लिए पंचायत के माध्यम से मांग पत्र भिजवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता को ग्राम रूपाखेड़ी के ग्रामीणों ने हायर सेकंडरी स्कूल की मांग की। इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने सीईओ जिला पंचायत को पत्र भेजने के लिए कहा।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम सिरोंज का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम के स्कूल में नल में टोटी नहीं पाई गई, जिस पर पंचायत सचिव को ‍नल में टोटी लगाने के निर्देश दिए। ग्राम की आंगनवाड़ी में बच्चों को मीड डे मिल नहीं मिल रहा है। उन्होंने संबंधित विभाग को मिड डे मिल उपलबध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं रिटायर हो रही है, उनके स्थान पर दो माह पूर्व नई नियुक्ति के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम आंट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि स्कूलों में शिक्षणगण अनियमित आते हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। इस संबंध में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि समय-समय पर स्कूलों का निरीक्षण करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि स्कूल में जो डीपी लगी है, उसे कवर करें। ग्राम में राशन की दुकान नहीं है इस संबंध में डीएसओ को पत्र लिखने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामीणों को खाद्यान्न पर्ची नहीं मिल रही है और ना ही राशन मिल रहा है। इस पर कलेक्टर ने सेल्समैन को एससीएन जारी करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बताया कि मेढ़की से देवर के रास्ते में रोड साइड में नाली नहीं बनी है। इस पर कलेक्टर ने पीड्ब्ल्यूडी विभाग को नाली बनाने के निर्देश दिए। स्कूल में वाटर लिकेज को रिपेयर करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम बैरागढ़ का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से चर्चा की। जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में पीडीएस दुकान से दो माह से राशन नहीं दिया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने सेल्समैन को एससीएन जारी करने के निर्देश दिए। ग्राम में लाइट पोल खराब होने पर उन्हें दुरूस्त करने के निर्देश विद्युत विभाग को दिए। ग्राम सिंगावदा में हायर सेकंडरी स्कूल में शिक्षकों एवं बच्चों की काउंसलिंग कराने के निर्देश दिए। स्कूल परिसर में असामाजिक तत्व पाए जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई के ‍निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम देवास टी प्रतीक राव, तहसीलदार विजय तिलवारे, सीइओ जनपद पंचायत देवास अंकिता अलावा सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *