प्रशासनिक

मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना का घर-घर जाकर प्रचार प्रसार करें, कोई भी पात्र महिला योजना में नहीं छूटे – प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया

– एमपीईबी के अधीक्षण यंत्री जैन को बैठक में उपस्थित नहीं होने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश

देवास। जिले की प्रभारी मंत्री तथा प्रदेश की खेल एवं युवा कल्‍याण, तकनीकि शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना, जल जीवन मिशन, एक जिला एक उत्‍पाद, सीएम राइज और उपार्जन की समीक्षा बैठक ली। बैठक में सासंद ज्ञानेश्‍वर पाटील, देवास विधायक गायत्री राजे पवार, खातेगांव विधायक आ‍शीष शर्मा, हाटपीपल्‍या विधायक मनोज चौधरी, बागली विधायक पहाड़सिंह कन्‍नौजे, बीजेपी जिला अध्‍यक्ष राजीव खण्‍डेलवाल, राजेश यादव, मनीष सोलंकी, पोपेन्‍द्रसिंह बग्‍गा सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि तथा कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता, एसपी सम्‍पत उपाध्‍याय, सीईओ जिला पंचायत प्रकाशसिंह चौहान, सहायक कलेक्‍टर टी प्रतीक राव, एसडीएम प्रदीप सोनी सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने समीक्षा बैठक में एमपीईबी के अधीक्षण यंत्री आरसी जैन को बैठक में उपस्थित नहीं होने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना की समीक्षा कर जिले में पंजीयन में हुई प्रगति की जानकारी ली। प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि घर-घर जाकर योजना का प्रचार प्रसार करें। काई भी पात्र महिला योजना में छूटे नहीं इसका विशेष ध्‍यान रखें। मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना में पंजीयन और सुविधा शिविर लगातार आयोजित करते रहे। बैठक में बताया गया कि मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना में जिले में पोर्टल पर अब तक लगभग 1 लाख 80 हजार पंजीयन हो गये है।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जल जीवन मिशन की समीक्षा कर जिले में नल जल योजना में किये गये कार्यो की प्रगति की जानकारी ली। प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि नल जल योजनाओं को बरसात से पहले समय सीमा में पूर्ण करें। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, जिले में जहां आवश्‍यकता है वहां पानी के लिए बोरिंग करें। जहां पाइप लाइन डालने के लिए सड़के खुदी है, उन सड़कों को बरसात से पूर्व ठीक करें। जो योजनाएं पूर्ण हो गई है, उन्‍हें शीघ्र चालू करें। प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने पुराने कुएं और बावड़ियों की समीक्षा की और कहा कि जिले में पुराने कुएं और बावड़ियों को सुधारे। बैठक में बताया गया जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में 53 और शहरी क्षेत्रों में 23 कुएं और बावडियों को चिन्‍हाकिंत किया गया है।
प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने एक जिला एक उत्‍पाद की समीक्षा कर, जिले में बांस का रकबा बढ़ाने के लिए की गई कार्यवाहियों की जानकारी ली। प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि जिले के किसानों को बांस उत्‍पादन के लिए जागरूकर करें। किसानों के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करें और बांस की खेती के संबंध में किसानों को जानकारी दें। बैठक में बताया गया कि जिले में बांस का रकबा बढ़ाने के लिए जिले में 1 लाख हैक्‍टेयर का लक्ष्‍य रखा गया है। किसानों को बांस की खेती के प्रति जागरूक करने के लिए विकासखण्‍ड स्‍तर पर कार्यशाला आयोजित की जा रही है।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जिले में किये जा रहे उपार्जन की समीक्षा की, जिले में अब तक कितना उपार्जन हुआ इस संबंध में जानकारी ली। प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि उपार्जन केन्‍द्रों पर सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं करें। बैठक में बताया गया कि जिले में उपार्जन के लिए 136 उपार्जन केन्‍द्र बनाये गये है। सभी उपार्जन केन्‍द्र कवर्ड है। 131 उपार्जन केन्‍द्रों पर समितियों द्वारा और 5 उपार्जन केन्‍द्रों पर स्‍व सहायता समूह द्वारा उपार्जन कार्य किया जा रहा है। अभी तक 59 हजार 736 किसानों ने उपार्जन के लिए पंजीयन कराया है। अभी तक 18 हजार 133 किसानों से 01 लाख 43 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं की खरीदी की गई है।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने सीएम राइज स्‍कूल की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिले में 7 सीएम राइज स्‍कूल स्‍वीकृत है। जिसमें देवास, हाटपीपल्‍या के ग्राम सन्‍नौड़, सोनकच्‍छ के ग्राम चिड़ावद, बागली, बागली के ग्राम पोलाखाल, खातेगांव एवं कन्‍नौद में सीएम राइज स्‍कूल स्‍वीकृत हुए है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button