प्रशासनिक

नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत ” मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता मूल्यांकन परीक्षा का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

आपने इस उम्र में पढ़ाई करने का निर्णय लिया है यह बहुत साहस का कार्य है, पढ़ाई को अब निरन्तर जारी रखे – कलेक्टर श्री गुप्ता
देवास। कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने जिले में आयोजित हो रही नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता मूल्यांकन परीक्षा का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने प्रौढ़ प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि आपने इस उम्र में पढ़ाई करने का निर्णय लिया है, यह बहुत साहस का कार्य है। आप पढ़ाई करें, पढ़ाई से आपका आगे का जीवन सफल होगा।
कलेक्टर श्री गुप्ता नेें ग्रामीण एवं शहरी केंद्रों का निरीक्षण किया तथा परीक्षार्थियों एवं अक्षरसाथी से चर्चा भी की। कलेक्टर श्री गुप्ता ने इस परीक्षा में सम्मिलित हुए प्रौढ़ परीक्षार्थियों से इस परीक्षा के बाद भी अपनी पढ़ाई निरंतर जारी रखने के लिए कहा और कम से कम 10वीं उत्तीर्ण हो इस लक्ष्य को लेकर चलें। इस दौरान जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी डॉ. राजेंद्र सक्सेना, विकासखंड साक्षरता सह समन्वयक श्री त्रिवेदी उपस्थित रहें।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने चन्दाना पंचायत में चल रहे लाडली बहना योजना अंतर्गत संचालित आधार कार्ड अपडेशन सुविधा केन्द्र का भी निरीक्षण किया।

जिले में मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता मूल्यांकन परीक्षा अंतर्गत राज्य स्तर से 17 हजार 768 का लक्ष्य दिया गया है। इसमें विकासखंड देवास में 2570, टोंकखुर्द में 1770, सोनकच्छ में 1590, बागली में 7310, कन्नौद में 2578 और खातेगांव में 1950 का लक्ष्य दिया गया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिले में 1118 सामाजिक चेतना केन्द्र को परीक्षा केन्द्र बनाए गए तथा परीक्षा प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक में राज्य के निर्देश अनुसार ली गई।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button