राज्य

Unseasonal Rains | दहिवड में तेज हवाओं के साथ जोरदार वर्षा, किसानों को हुआ नुकसान

[ad_1]

दहिवड में तेज हवाओं के साथ जोरदार वर्षा, किसानों को हुआ नुकसान

देवला : यहां के दहिवड (Dahiwad) में तेज हवाएं (Winds) और बेमौसम वर्षा (Rain) के कारण किसानों (Farmers) को भारी नुकसान पहुंचा है। यहां जिला परिषद प्राथमिक स्कूल तीन ते चार कक्षाओं की छत की एक ओर का पत्रा उड़ गया, इस वजह से स्कूल की सामग्री नष्ट हो गई। इसके अलावा खारी फाटा के दहिवड रोड में एक और मालेगांव रोड में एक ऐसे दो प्याज शेड उड़ गए। 

दहिवड परिसर में शाम चार बजे अचानक तेज हवाओं के साथ हुई वर्षा के कारण प्याज, गेहूं, मक्का, पपीता, अनार जैसी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।   वर्षा से पहले चली जोरदार हवा के कारण यहां के जिल्हा परिषद प्राथमिक स्कूल की दाहिनी ओर का पत्रा उड़कर उत्तर दिशा की ओर उड़ा गया, इस वजह से  हर कक्षा में पानी जमा हो गया। जिस वक्त वर्षा हुई, उस वक्त स्कूल में विद्यार्थी नहीं थे, इसलिए अनर्थ टल गया। तेज हवा के कारण उड़े पत्र को तुरंत लगाए जाने की मांग गांव के लोगों की ओर से की जा रही है। देवला शहर के साथ-साथ तहसील में जोरदार वर्षा होने से हजेरी किसानों में चिंत्ता का वातावरण व्याप्त है। वाखारी के कापराइ क्षेत्र में ओले गिरने से गेहुं, चना, प्याज जैसी रबी की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। विठेवाडी, भऊर, खामखेडा जैसे कुछ अन्य गांवों में भारी वर्षा होने के कारण गेहु, चना, लाल प्याज की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इतना ही नहीं दहिवड के किसान रघुनाथ त्र्यंबक पवार के पपीते के बाग को भारी नुकसान पहुंचा है। 

यह भी पढ़ें

प्राकृतिक आपदा, सरकार की उदासीन  वृत्ति जैसे दोहरे संकट से घिरने के कारण किसान असहाय हो गए हैं। आसमानी और सुलतानी दोनों ही संकटों ने किसानों को परेशान कर रखा है। सरकार तत्काल पंचनामे करके किसानों को आर्थिक मदद घोषित करें। – कुबेर जाधव, समन्वयक स्वाभिमानी शेतकरी संगठन।



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button