धर्म-अध्यात्म

वैष्णो देवी जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार शुरूकर रही ये सेवा, 5 से 6 मिनट में होंगे माता के दर्शन

[ad_1]

वैष्णो देवी के भवन से भैरो मंदिर के लिए पहले ही रोपवे सुविधा को शुरू कर दिया गया था। अब इसके बाद सरकार वैष्णो देवी के लिए भी रोपवे शुरू करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में जो लोग खच्चर और घोड़े की मदद से चढ़ाई पूरी करते थे। वह अब रोपवे की मदद से माता के दरबार जा सकेंगे।

हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जम्मू के कटरा पहुंचते हैं। जहां कुछ श्रद्धालु वैष्णो देवी की चढ़ाई पैदल तय करते हैं तो कुछ घोड़े या पिट्ठू पर बैठकर इस यात्रा को पूरा करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अब माता के दरबार तक पहुंचना आपके लिए काफी आसान बन सकता है। जिस तरह से भैरो बाबा मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं के लिए केबल कार की सुविधा शुरू की गई है। उसी तरह अब माता के दरबार तक जाने के लिए भक्तों को केबल राइड सर्विस मिलने वाली है। श्रद्धालु अब मां वैष्णो के दर्शन रोपवे के सहारे कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

रोपवे की सेवा हुई शुरू

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अब भक्त माता वैष्णो के दर्शन रोपवे से कर सकेंगे। यह सुविधा उन श्रद्धालुओं के लिए भी फायदेमंद होने वाला है, जिन्हें शारीरिक परेशानी के कारण चढ़ाई करने में समस्या होती है। जिसके कारण उन्हें घोड़ा और खच्चर आदि की मदद लेनी पड़ती है। अब रोपवे की मदद से भक्त सांझी छत तक पहुंच सकते हैं। श्रद्धालु माता के भवन तक सांझी छत से पैदल यात्रा करके जाएंगे। यकीनन वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह बड़ी खुशखबरी है।

हजारों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं माता के दरबार में- 

रोजाना हजारों-लाखों की संख्या में भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटरा पहुंचते हैं। इस दौरान माता के दरबार तक पहुंचने के लिए भक्तों को करीब 12 किमी की यात्रा करनी पड़ती है। इस चढ़ाई में एक दिन का समय आराम से लग जाता है। वहीं शारीरिक तौर पर फिट लोग इस चढ़ाई को आसानी से पूरा कर लेते हैं, लेकिन जो लोग चढ़ाई करने में असमर्थ होते हैं, उन लोगों का सरकार ने खास ख्याल रखते हुए रोपवे की सुविधा दी है।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा- 

सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक रोपवे की सुविधा को 250 रुपए से शुरू किया जाएगा। इससे समय की बचत होने के साथ ही महज 5 से 6 मिनट के अंदर कटरा स्थित बेस कैंप तारकोट से सांझी छत पहुंच जाएंगे। इस सुविधा में गंडोला केबल कार सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे इस प्रोजेक्ट के माध्यम से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही यह पर्यावरण के भी अनुकूल होगा। सबसे अच्छी बात यह है, कि रोपवे के जरिए आप वहां की खूबसूरत वादियों का भी नजारा ले सकेंगे।

ऑनलाइन भी बुक करवा सकते हैं टिकट-

आपको बता दें कि सरकार ने पहले से ही वैष्णो माता के दरबार से भैरो मंदिर तक के लिए रोपवे सेवा शुरू कर दी है। माता के दरबार से भैरो मंदिर जाने के लिए भक्तों को मात्र 80 रुपए के टिकट में केबल राइड मिलेगी। वहीं साढ़े 3 किलोमीटर की यात्रा को आप महज 5 मिनट में पूरा कर सकते हैं। लेकिन यह सुविधा सिर्फ 6 बजे तक ही मिलेगी। इसका टिकट बुक कराने के लिए आप ऑनलाइन टिकट भी बुक करा सकते हैं और काउंटर पर भी जाकर टिकट खरीद सकते हैं।

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button