आपका शहर

Raisina Dialogue: नेवी चीफ बोले- चीन से हिंद महासागर को सुरक्षित रखने के लिए हम पूरी तरह तैयार

[ad_1]

Navy Chief

ANI

नौसेना प्रमुख ने कहा कि हिंद महासागर में ’08 के बाद से चीनी उपस्थिति है। उनके पास ’08 के बाद से एंटी-पायरेसी फोर्स है। बहुत सारे चीनी शोध पोत और मछली पकड़ने वाली नौकाएं।

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि जब भी कोई तकनीक आती है तो उसे काउंटर भी जाता है। उन्होंने कहा कि हमने यूक्रेन की लड़ाई के दौरान देखा कि युद्ध में जब भी नई तकनीक आई, उसका जवाब भी दिया गया। भारत में जो भी तकनीक उपलब्ध है हम उसका उपयोग कर रहे हैं। हमने नौसेना के लिए तकनीक विकसित करने के लिए 75 चुनौतियां दी थी। उत्पादों के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए 1100 से अधिक स्टार्टअप और एमएसएमई ने प्रस्ताव दिए हैं। 

नौसेना प्रमुख ने कहा कि हिंद महासागर में ’08 के बाद से चीनी उपस्थिति है। उनके पास ’08 के बाद से एंटी-पायरेसी फोर्स है। बहुत सारे चीनी शोध पोत और मछली पकड़ने वाली नौकाएं। वे महासागर मुक्त संचालन करते हैं। जब तक वे शांतिपूर्ण गतिविधियां करते हैं, यह ठीक है। हम हिंद महासागर क्षेत्र में गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखते हैं, यह सुनिश्चित करना हमारा काम है कि हम समुद्र का उपयोग करने में सक्षम हैं और हम समुद्री क्षेत्र में अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा, संरक्षण करने में सक्षम हैं। 

एडमिरल आर हरि कुमार रायसीना डायलॉग में यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल जॉन एक्विलिनो, यूके के नेवल स्टाफ के प्रमुख एडमिरल बेन की और जापान के रक्षा मंत्रालय के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल कोजी यामाजाकी के साथ बोल रहे थे। एडमिरल कुमार ने कहा कि क्षेत्र में भारत की नीति सम्मान, संवाद, शांति और समृद्धि के सिद्धांतों पर आधारित है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एसएजीएआर या क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के दृष्टिकोण से निर्देशित है। 

अन्य न्यूज़



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button