लगातार बारिश से फसलों को नुकसान, सोयाबीन में इल्ली की शिकायत

Posted by

Agriculture

– विभागीय जांच दल ने खेतों का किया निरीक्षण

उदयगर (बाबू हनवाल)। क्षेत्र में इन दिनों लगातार बारिश होने के कारण किसानों की फसल को नुकसान होने की शिकायत मिल रही है। सोयाबीन में इल्ली की शिकायत है। सोयाबीन के पौधों में फली नहीं आ रही है। सतत बारिश से मक्का के पौधों से भुट्टे टूटकर गिर गए। किसानों की समस्या को लेकर भारतीय किसान संघ ने भी अधिकारियों से शिकायत की।

शिकायत के बाद पुंजापुरा, चंदुपूरा, भीकुपूरा, उदयनगर आदि क्षेत्र में विभाग के अधिकारियों का दल किसानों के खेत का निरीक्षण करने आया। दल ने फसलों को किसी प्रकार का नुकसान हुआ इसकी जानकारी ली। दल में कृषि वैज्ञानिक, कृषि विभाग के अधिकारी, बीमा कम्पनी के अधिकारी शामिल थे।

15 अगस्त को केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराजसिंह चौहान के द्वारा किसानों की समस्याओं के लिए एप तैयार किया गया है। इसकी जानकारी प्रस्तुत की गई। बताया गया कि जब भी फसल को कोई नुकसान हो तो टोल फ्री नम्बर 14447 व एप nspp के माध्यम से आपकी शिकायत दर्ज कराए। तीन दिवस में समस्या का निराकरण किया जाएगा। सेटेलाईट के जारिये आपकी फसल देखी जाएगी।प्रथम निरीक्षण हो चुका जिसकी जांच रिपोर्ट प्रयोगशाला में जाएगी। अन्तिम रिपोर्ट पर किसान की फसल का बीमा तैयार होगा।

जांच दल में कृषि संचालक विलाश पाटील, वैज्ञानिक अरविन्दर कौरी, बीमा अधिकारी देवेन्द्र आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *