सिरोल्या-बांगरदा, कोकलाखेड़ी मार्ग निर्माण शुरू के 21 महीने के बाद भी अधूरा

Posted by

– गड्ढों में भरा बारिश का पानी, फिसलन होने से आएदिन गिर रहे दोपहिया वाहन चालक

सिरोल्या (अमर चौधरी)। लोक निर्माण विभाग द्वारा बन रहे सिरोल्या, बांगरदा, कोकलाखेडी 11 किमी मार्ग का निर्माण कार्य काफी धीमी गति से चलने के कारण आमजन परेशान हैं। आवाजाही में ग्रामीणों को बारिश के दिनों में काफी परेशानियां उठाना पड़ रही हैं।

मार्ग का काम नवम्बर 2022 में शुरू किया गया था, किंतु 21 महीने बीतने के बाद भी काम अधूरा है। लापरवाही से मार्ग कीचड़ एवं गंदगी से पटा हुआ है। दोनो ओर से मार्ग पर डामरीकरण करने का काम अभी तक शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में मार्ग पर कीचड, फिसलन व गढ्ढों में बारिश का पानी भरा गया है। इससे दोपहिया वाहन चालक गिर रहे हैं। साथ ही स्कूली बच्चों को पैदल स्कूल जाने पर कीचड से यूनिफार्म भी खराब हो रही है।

क्षेत्र के किसानों की इसी मार्ग पर जमीन लगी हुई है। खेती करने में ट्रैक्टर की जरूरत होती है। ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मार्ग के बीच में स्थित अयोध्या नगर में फिसलन बढ़ने से रोजमर्रा काम के लिए आनेजाने में रहवासी भी खासे परेशान हैं।

इस कालोनी में ठेकेदार ने 600 फीट सीसी रोड तो बना दिया है। किंतु उसमे नाली नहीं बनाई जिससे लोगों के घरों में पानी घुस रहा है। वहीं गायत्रीनगर-सिरोल्या 1200 फीट मार्ग भी बना दिया। किंतु यहां भी नाली नहीं बनाई। जिससे निकासी के उचित इंतजाम नहीं होने के कारण कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति निर्मित हो रही है। ग्रामीणों को रोजमर्रा के काम के लिए

कीचड़ भरे मार्ग से गुजरना पड़ रहा है: जनप्रतिनिधि
सरपंच प्रतिनिधि शेखर चौधरी ने बताया कि गायत्रीनगर ₹-सिरोल्या मार्ग के बीच मोबाइल नेटवर्क के टावर के पास निर्माण कार्य के दौरान बिजली का पोल ठेकेदार ने तोड़ दिया। जिससे केबल नीचे लटक रही है। अन्य जगह भी नुकसान किया है। लोक निर्माण विभाग में अधिकारी मनीष मरकाम को नुकसानी का आवेदन भी 3 महिने पूर्व में दिया। किन्तु निराकरण आज तक नहीं हो पाया है। उपसरपंच राजेंद्र डियर ने बताया कि अयोध्या नगर की कनेक्टिविटी मुख्य बाजार से है। इस कारण ग्रामीणों का दिनभर आना-जाना लगा रहता है। साथ ही रात में गढ्ढों में बारिश का पानी जमा होने से पता नहीं चल पाता है, कि गढ्ढा कितना गहरा है। ऐसे में कई बार दोपहिया वाहन चालक मार्ग पर गिर भी चुके हैं। इससे ग्रामीणों को हाथ पैर में चोट भी लग चुकी है।

जनप्रतिनिधि प्रतीक चौधरी, राहुल मंडलोई, अर्जुन चौधरी, रामलाल चौधरी, सचिन चौधरी, गोलू चौधरी, संगीताबाई चौधरी, निकिता चौधरी, कविताबाई, लीलाबाई चौधरी, शुभम चौधरी आदि ने बताया कि ठेकेदार की लापरवाही से यह स्थिति निर्मित हुई है। उनको फोन पर पूर्व में सूचित भी किया, किंतु उन्होंने ध्यान नहीं दिया। 3 महिने से उनका कहना है कि मैं परेशानी को दिखवाता हूं। किंतु निराकरण नहीं हो पा रहा है। साथ ही बच्चों की स्कूल बसें कीचड़ में से गुजरने पर फिसल रही है। ग्रामीणों ने शीघ्र समस्या निराकरण की प्रशासन से मांग की है।

जिम्मेदारों का यह कहना-
लोक निर्माण विभाग देवास के एसडीओ मनीष मरकाम का कहना है उक्त मार्ग को लेकर मेरे पास आपके अनुसार एवं जनप्रतिनिधियों के अनुसार लगातार लिखित/ मोखिक शिकायते आ रही है। मार्ग का काम नहीं करने के कारण ठेकेदार पर हमने कार्यवाही कर दी है एवं मार्ग निर्माण के लिए दूसरा टेंडर भी लगा दिया है। शीघ्र काम शुरू करवाते हैं।
इस संबंध में ठेकेदार मोहित अग्रवाल का कहना है बारिश के कारण लेबर छुट्टी पर हैं। मार्ग पर जो भी परेशानी है, उसमें जेसीबी की सहायता से जल्द ही मटेरियल डालकर मार्ग को ठीक करवाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *