धर्म-अध्यात्म

दिव्य शक्ति से ही भगवान को जान सकते हैं

  • प्रवचन की श्रृंखला के दौरान धामेश्वरी देवी ने दिए अनुकरणीय संदेश

देवास। श्री राधा गोविंद धाम, गणेश मंदिर राजाराम नगर में दिव्य आध्यात्मिक प्रवचन श्रृंखला के तीसरे दिन जगद्गुरु कृपालु महाराज की प्रचारिका धामेश्वरी देवी ने वेद और शास्त्रों के प्रमाण सहित बताया, कि भगवान् को बुद्धि के द्वारा बड़े-बड़े ज्ञानी तो क्या, ब्रह्माजी भी नहीं जान सकते, किंतु यदि किसी पर भगवान् की कृपा हो जाए और भगवान् की बुद्धि (दिव्य शक्ति) उसे मिल जाए, तो साधारण मनुष्य भी भगवान् को जान सकता है।

उन्होंने कहा इसका आशय यह नहीं, कि भगवान् को जाना नहीं जा सकता। कुछ लोग कोटेशन आदि के द्वारा प्रत्येक कर्म के लिए भगवान् को जिम्मेदार ठहराते हैं। भगवान् ने हमें सत्कर्म करने की शक्ति दी है, किंतु उसकी दी हुई शक्तियों का हम दुरुपयोग करते हैं। यानि संसार में आसक्ति करते हैं और फिर कह देते हैं, हमारे भाग्य में नहीं है अथवा भगवान् को दोषी ठहराते हैं।

उन्होंने कहा मनुष्य देह प्राप्त करके ईश्वर की भक्ति करने के बजाय संसार की जिम्मेदारियों की आड़ लेते हैं। वास्तव में भगवान् की कृपा का सही अर्थ समझना होगा, शास्त्रों से और संतो से। भगवान् की कृपा प्राप्त करने के लिए वेदों में शर्त बताई गई है। प्रवचन के अंत में श्री युगल सरकार की आरती हुई, जिसमें समस्त भक्तगणों ने आध्यात्मिक लाभ लिया। 11 दिवसीय दिव्य आध्यात्मिक प्रवचन श्रृंखला का आयोजन 5 मई तक होगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button