इंदौर

indore news शहर के सभी डॉग की होगी नसबंदी और किया जाएगा टीकाकरण

– डॉग बाइट की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने तैयार की कार्य योजना
इंदौर। इंदौर में डॉग बाइट की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने कार्ययोजना तैयार की है। इसके अनुसार इंदौर शहर के शत-प्रतिशत डॉग की नसबंदी और उनका टीकाकरण किया जाएगा।

इसके लिए एनिमल ब्रीडिंग कंट्रोल प्रोग्राम के तहत विशेष प्रयास किए जाएंगे। इंदौर में शत-प्रतिशत डॉग की नसबंदी और उनके टीकाकरण का कार्य अगले छह माह में पूरा कर लिया जाएगा। इससे डॉग की जन्म दर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

यह जानकारी आज यहां कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा ली गई बैठक में दी गई। बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, डॉ. उत्तम यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी और नसबंदी कार्य में संलग्न स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए, कि डॉग बाइट की घटनाओं को नियंत्रित करना अत्यंत जरूरी है। इसके लिए प्रभावी उपाय किए जाए। उन्होंने सभी डॉग की नसबंदी का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने इस कार्य में संलग्न संस्थाओं को प्रतिदिन 200 नसबंदी करने का लक्ष्य दिया। उन्होंने जिन डॉग की नसबंदी हो चुकी है, उनको छोडकर अन्य डॉग की पहचान करने के निर्देश भी दिए। यह पहचान उन्होंने कटे कान के माध्यम से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा, कि सभी डॉग की नसबंदी कार्य में संसाधनों की कमी नहीं आने दी जाएगी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button