प्रशासनिक

डाकघर के माध्यम से 8 मार्च तक प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के लिए पंजीकरण

Pradhan Mantri Surya Ghar Yojana

– एक किलोवाट पर 30, दो किलोवाट पर 60 तथा तीन किलोवाट पर 78 हजार रुपए मिलेगी सब्सिडी

देवास। भारत सरकार द्वारा नवीनीकृत उर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सब्सिडी के साथ शुरू की जा रही प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना का सर्वे भारतीय डाक विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। डाक विभाग द्वारा योजना का रजिस्ट्रेशन 8 मार्च तक किया जाएगा।

इस सोलर रूफटॉप योजना का लक्ष्य 1 करोड़ घरों को मासिक आधार पर 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली से रोशन करना है। डाक विभाग ने आमजन से अनुरोध किया है, कि वे 8 मार्च 2024 के पूर्व पंजीकरण करवाकर इस योजना का लाभ उठाएं। पंजीकरण हेतु अपने डाकिये से संपर्क करे या अपने निकटतम डाकघर पर संपर्क करे।

इसी कड़ी में डाक विभाग इंदौर परिक्षेत्र के इंदौर मोफसिल संभाग (इंदौर ग्रामीण क्षेत्र, धार एवं देवास जिले के सभी डाकघर/उप डाकघर/शाखा डाकघर) के सभी पोस्टमैन व ग्रामीण डाक सेवक सभी घरों पर पहुंचकर उनसे योजना में जुड़ने हेतु पंजीकरण करने संबंधित जानकारी ऑनलाइन एप के माध्यम से एकत्रित करेंगे। योजना में आम जनता को पंजीकरण करने के लिए नाम, मोबाइल नंबर, पते संबंधी विवरण दस्तावेज, विगत 6 माह में से कोई एक इलेक्ट्रिक बिल देना होगा। उक्त योजना हेतु 1 KVA के सोलर पैनल लगवाने हेतु लगभग 8 से 10 स्क्वायर मीटर पक्की छत की आवश्यकता होगी। योजना के अंतर्गत एक किलोवाट पर 30 हजार, दो किलोवाट पर 60 हजार तथा तीन किलोवाट पर 78 हजार रुपए सब्सिडी दी जा रही है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button