प्रशासनिक

विधानसभा निर्वाचन-2023 जिले में शांतिपूर्ण तरीके से 81.74 प्रतिशत हुआ मतदान

– सुबह से मतदाताओं में मतदान के प्रति दिखा भारी उत्साह, मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारे देखी गई

देवास। देवास जिले में विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए कराए गए मतदान में 81.74 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें विधानसभा सोनकच्‍छ में 84.93, विधानसभा देवास में 74.67, विधानसभा हाटपीपल्‍या में 86.18, विधानसभा खातेगांव में 81.28 तथा विधानसभा बागली में 81.65 प्रतिशत मतदान हुआ।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषव गुप्‍ता तथा पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्‍याय ने मतदान के दौरान सुबह से लेकर शाम तक मतदान की पल-पल की गतिविधियां पर विशेष नजर रखी। मतदान केन्‍द्रों का भ्रमण किया, जिले में हर घटनाक्रम पर जानकारी लेते रहे तथा अधिकारियों को आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया। जिले में मतदाताओं को निर्भीक एवं निडर होकर मतदान के लिए सुरक्षा के माकूल बंदोबस्त किए गए थे। सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने सेक्टर में कानून व्ययवस्था को बनाए रखने के साथ ही मतदान को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए भ्रमण करते रहे। इसके अलावा फ्लाइंग स्क्वाड व अधिकारियों के मोबाइल टीमें सतत रूप से गश्त कर मतदान के दौरान शांति व कानून व्यवस्था पर निगाह रखी। चेक पोस्टों पर एसएसटी टीमें तैनात रही।

आदर्श मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का रेड कारपेट बिछाकर एवं तिलक लगाकर स्वागत किया गया। आदर्श मतदान केंद्र पर केंद्रों पर स्वागत द्वार बनाए गए थे। चयनित मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को अपने बारी का इंतजार करने के लिए खड़े नहीं होना पड़ा बल्कि बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई मतदान केन्द्रों पर रैम्प, पीने के पानी, लाइट, शौचालय, दिव्यांगजन सुगमतापूर्वक मतदान कर सके, इसके लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई।

जिले में आदर्श और पिंक मतदान केन्‍द्रों मे निर्वाचन आयोग द्वारा दिये निर्देशानुसार व्‍यवस्‍थाए की गई थी। जिले में पचास प्रतिशत मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग कराई गई। इन केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया कर आयोग स्तर के साथ ही भोपाल व जिला मुख्यालय से सतत नजर रखी गई। मतदान के दौरान युवाओं में मतदान के प्रति विशेष उत्साह देखने को मिला। युवा मतदाताओं ने सेल्फी लेकर फोटो सोशल मीडिया अपलोड किया।

उल्‍लेखनीय है कि जिले में सुबह 5.30 बजे सभी मतदान केन्‍द्रों पर मॉकपोल किया गया और सुबह 07 बजे मतदान शुरू हुआ।

विधानसभा सोनकच्‍छ में 84.93, विधानसभा देवास में 74.67, विधानसभा हाटपीपल्‍या में 86.18, विधानसभा खातेगांव में 81.28 तथा विधानसभा बागली में 81.65 प्रतिशत मतदान हुआ।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button