खेत-खलियान

जंगली सूअरों ने बर्बाद कर दी मक्का व मूंगफली की फसल

  • अल्पवर्षा से जूझ रहे किसानों को हुआ आर्थिक नुकसान

भमौरी। क्षेत्र के किसान पहले ही अल्पवर्षा से जूझ रहे हैं और ऐसे में उनकी पकी हुई फसल को जंगली सूअर नुकसान पहुंचा रहे हैं। विशेषतौर पर मूंगफली एवं मक्का को बहुत अधिक नुकसान हुआ है। जंगली सूअर झुंड में आते हैं और पूरे खेत को रौंदते हुए नुकसान पहुंचाते हैं। फसल नष्ट होने से किसानों आर्थिक तौर पर कमजोर हो रहे हैं।

किसान बड़ी ही मुश्किल से अपनी फसल को खाद एवं दवाई देकर पकने की कगार पर लाए थे। इस बीच मूंगफली एवं मक्का में फल आने लगे, तब भमौरी एवं आसपास के क्षेत्र में जंगली सूअरों ने कई खेतों में मक्का एवं मूंगफली फसल बर्बाद कर दी। किसानों ने बताया कि मक्का के भूट्टे खाने लायक भी नहीं छोड़े। मुंह के सामने आई फसल जंगली सूअरों ने बर्बाद कर दी। भमौरी के किसान दिनेश मंडलोई ने बताया कि मेरी एक बीघा की सोयाबीन सूअरों ने रौंद दी। इससे मुझे करीब 20 हजार रुपए का नुकसान हुआ है। किसान महेंद्र पाटीदार, दीपक पाटीदार, देवेंद्र पाटीदार व ओमप्रकाश पाटीदार ने बताया कि हमारे यहां मक्का की फसल सूअरों ने बर्बाद कर दी। घर पर खाने के लिए भी भुट्टे नहीं छोड़े। भुट्टे खरीदकर खाना पड़ रहे हैं। हमारा तो मुंह से निवाला छीन गया।

जंगल बढ़ने से निश्चित तौर पर जंगली जानवरों की तादात बढ़ी है। जिन किसानों का नुकसान हुआ है, उन्हें तहसील में आवेदन देना चाहिए। पटवारी मौका मुआयना करने पर राहत राशि मिल जाएगी। – नरेंद्रसिंह ठाकुर, डिप्टी रेंजर

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button