धर्म-अध्यात्म

15 सितंबर से भोपाल में होगी बागेश्वर धाम श्री हनुमंत कथा

– 16 सितंबर को कथा स्थल पर लगेगा दिव्य दरबार
– देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु होंगे शामिल

भोपाल। पूर्व राज्य सभा सांसद स्व. कैलाश प्रसून सारंग एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रसून सारंग की पुण्य-स्मृति में 15 से 17 सितंबर तक बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की श्री हनुमंत कथा का आयोजन होने जा रहा है। इसके लिये पीपुल्स मॉल परिसर में तैयारियां जोरो पर हैं।
सोमवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कथा स्थल पर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने पार्किंग व्यवस्था, श्रद्धालुओं के कथा स्थल तक पहुंचने समेत विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
मंत्री श्री सारंग ने बताया कि समस्त भोपाल वासियों के लिये यह सौभाग्य का विषय है कि बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर विश्वप्रसिद्ध कथावाचक धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के श्रीमुख से श्री हनुमंत कथा का आयोजन भोपाल में होने जा रहा है। 15 से 17 सितंबर तक यह कथा भोपाल के पीपुल्स मॉल परिसर में शाम 4 बजे से प्रारंभ होगी।

वहीं 16 सितंबर को कथा स्थल पर ही सुबह 11 बजे दिव्य दरबार का भी आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि कथा के पहले 14 सितंबर को दोपहर 3 बजे अन्ना नगर से विवेकानंद पार्क तक पं. श्री शास्त्री की शोभायात्रा निकाली जायेगी।

कार्यक्रम स्थल पर श्रद्धालुओं के लिये यह होगी व्यवस्था-
मंत्री श्री सारंग ने बताया कि पीपुल्स मॉल परिसर के लगभग 55 एकड़ में पंडाल लगाया जा रहा है। यहां श्रद्धालुओं के लिये वॉटरप्रूफ डोम लगाये जा रहे हैं। इस कथा के लिये देशभर के विभिन्न हिस्सों से 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि कथा स्थल पर प्रवेश के लिये कुल 10 गेट बनाये जा रहे हैं। इसके साथ ही आस-पास के इलाकों में हजारों वाहनों की सुव्यवस्थित पार्किंग के लिये कुल 10 पार्किंग स्थल भी विकसित किये जा रहे हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button