धर्म-अध्यात्म

plantation दस पुत्रों के समान एक वृक्ष लगाना पुण्यदायी होता है- अखिल विश्व गायत्री परिवार

– गायत्री मंत्र के उच्चारण के साथ फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण
देवास। अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में पावन वृक्ष गंगा अभियान देशभर में चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में गायत्री परिवार शाखा देवास द्वारा मौसम का चौथा पौधारोपण कार्यक्रम मां चामुंडादेवी टेकरी परिसर में पाथवे के समीप संपन्न हुआ।
गायत्री परिवार के मीडिया प्रभारी विक्रमसिंह चौधरी ने बताया कि गुरु पूर्णिमा से श्रावणी पर्व तक निरंतर गायत्री परिवार देशभर में इसी प्रकार से पौधों का रोपण बड़ी श्रद्धा एवं उमंग से करता रहेगा। इसी तारतम्य में परिजनों ने पौधों का रोपण गायत्री महामंत्र के उच्चारण के साथ किया। पौधारोपण के दौरान गायत्री परिवार ने आमजन से अपील की है कि दस कुओं के समान एक वापी होती है, दस वापियों के समान एक सरोवर, दस सरोवर के समान एक पुत्र का महत्व होता है, इसी प्रकार दस पुत्रों के समान एक वृक्ष लगाना पुण्यदायी होता है। वृक्ष ही हमारे जीवन साथी है और बचपन के पालने से लेकर अंतिम संस्कार तक की लकड़ी इन्हीं से हमें प्राप्त होती है, इसलिए हर किसी को इस सार्थक अभियान से जुड़कर अपना नैतिक धर्म का पालन करना चाहिए। वृक्ष ही है जो बादलों को आकर्षित कर वर्षा करते हैं, नदियों को सदा नीरामय बनाते और प्राणी जगत के जीवन को आधार देते हैं।
पावन वृक्ष गंगा अभियान में युवा प्रकोष्ठ जिला समन्वयक प्रमोद निहाले, विक्रमसिंह चौधरी, रमेश नागर, देवकरण कुमावत, लक्ष्मण पटेल, अर्पण सोलंकी, गोपाल श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे। गायत्री परिवार द्वारा इस मौसम का पांचवा पौधा रोपण अभियान मां बिजासनी टिनोनिया की पहाड़ी पर 30 जुलाई को प्रातः 10 बजे से किया जाएगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button