रामनवमी पर हाटपीपल्या में सेंधव समाज ने निकाली भव्य शौर्ययात्रा

Posted by

– सेंधव समाज ने एकजूट होकर दिखाई अपनी ताकत

– शौर्ययात्रा को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां हाटपीपल्या विधानसभा क्षेत्र में तेज हुई

70 गांव के 7 हजार से अधिक समाजजन हुए शामिल

जगह-जगह बने मंचों से हजारों लोगों ने किया स्वागत

भगवान श्रीराम के जीवन पर आधारित झांकियां रहीं आकर्षण का केंद्र

हाटपीपल्या (विजेंद्र सिंह ठाकुर)। रामनवमी के अवसर पर देवास जिले के हाटपीपल्या विधानसभा क्षेत्र में सेंधव राजपूत समाज द्वारा भव्य शौर्य यात्रा निकाली गई। इस शौर्ययात्रा में 70 गांवों के सात हजार से अधिक समाज बंधुओं ने हिस्सा लिया। इस भव्य शौर्ययात्रा को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां हाटपीपल्या विधानसभा क्षेत्र में तेज हो गई है। राजनीतिक हलकों में इस बात की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है, कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर इस शौर्य यात्रा के माध्यम से सेंधव क्षत्रिय राजपूत समाज ने अपनी ताकत दिखाई है। धार्मिक यात्राएं तो हाटपीपल्या में निकलती रहती हैं, लेकिन जिस भव्य पैमाने पर यह शौर्य यात्रा निकाली गई, उसको देखकर ऐसा लगने लगा, कि कहीं न कहीं इस बार विधानसभा चुनाव में सेंधव समाज के रायसिंह सेंधव अपनी प्रबल दावेदारी प्रस्तुत करने जा रहे हैं। उल्लेखनीय है, कि रायसिंह सेंधव समाज में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आए हैं तो भाजपा संगठन के लिए भी लगातार काम करते रहे हैं। हर बार उन्होंने चुनाव के समय संगठन स्तर पर जो आदेश मिला, उसका पूरी निष्ठा के साथ पालन किया। उन्हें समय-समय पर आश्वासन भी मिलते रहे। इसी का परिणाम है कि शायद सेंधव इस बार हाटपीपल्या विधानसभा क्षेत्र से मजबूत दावेदारी प्रस्तुत कर सकते हैं। वही दूसरी ओर सेंधव समाज के कांग्रेस कमेटी देवास जिलाध्यक्ष अशोक कप्तान भी कांग्रेस पार्टी से हाटपीपल्या विधानसभा क्षेत्र से मजबूत दावेदारी करेंगे। इस शौर्य यात्रा को भी राजनीतिक हलकों में इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। शौर्ययात्रा की भव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, कि हाटपीपल्या स्थित सेंधव छात्रावास से निकाली गई यह शौर्ययात्रा जब देवगढ़ चौराहे पर पहुंच गई थी, तो उसका अंतिम हिस्सा छात्रावास में ही था। शौर्ययात्रा हाटपीपल्या के प्रमुख मार्गों से निकाली गई, जिसमें शामिल हजारों समाज बंधुओं ने अपने आराध्य भगवान श्रीराम के जयकारे लगाए। वहीं भगवान श्रीराम के जीवन पर आधारित झांकियां भी बनाई गई थी।

शौर्ययात्रा का मार्ग में सैकड़ों मंचों से हजारों श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया। शौर्ययात्रा में कई राजनेता एवं समाज के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हुए। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी शौर्ययात्रा का स्वागत किया। नगर की सड़कें फूलों से पट गई। संभवत: नगर में पहली बार इतनी बड़ी शौर्ययात्रा निकाली गई।

https://youtu.be/oWg4G_NTM3g

नगर में शौर्ययात्रा को निकलने में तीन घंटे से अधिक का समय लगा। दूसरी ओर सोनकच्छ, आष्टा, जावर में भी शौर्ययात्रा निकली। इन स्थानों की शौर्ययात्रा में सेंधव समाज के हजारों की संख्या में समाजबंधु एवं युवावर्ग शामिल हुए। इस शौर्ययात्रा को देखकर सब यही कयास लगा रहे थे, कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर लगता है सेंधव समाज एकजुट हो गया है। शौर्ययात्रा में सेंधव समाज के प्रमुख दलों से जुड़े नेता शामिल हुए और उन्होंने एक मंच पर बैठकर यात्रा का नेतृत्व किया। यह देखकर राजनीतिक गलियारों में सुगबुगाहट शुरु हो गई। शौर्ययात्रा में मप्र पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष व हिंदूवादी भाजपा नेता रायसिंह सेंधव, कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष अशोक कप्तान, पदमसिंह सेंधव, नाथूसिंह सेंधव, धर्मेन्द्र चौहान, सुरेंद्रसिंह चिलखी, राजकुमार सेंधव, दीपेंद्र सेंधव सहित हजारों की संख्या में समाजबंधु, युवाजन शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *