आज दूसरी बार होगी लालू यादव से पूछताछ, फिर मीसा भारती के घर पहुंची CBI की टीम

Posted by

[ad_1]

lalu yadav

प्रतिरूप फोटो

ANI Image

लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में सीबीआई की टीम लालू यादव से आज दूसरी बार पूछताछ करने पहुंची है। इससे पहले सुबह भी सीबीआई की टीम लालू यादव से दो घंटे पूछताछ कर चुकी है। सीबीआई ने इस मामले में लालू को पूछताछ के लिए समन भेजा था।

नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में सीबीआई की टीम मंगलवार को दूसरी बार लालू यादव से पूछताछ करने पहुंची है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले की जांच के तहत बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ करने के अगले दिन उनके पति और पूर्व रेलवे मंत्री लालू प्रसाद से एक ही दिन में दूसरी बार पूछताछ शुरू की है। इससे पहले मंगलवार की सुबह भी सीबीआई की टीम ने लालू यादव से दो घंटे पूछताछ की थी। 

ये जानकारी अधिकारियों ने दी है। इस पूछताछ की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गयी और इस दौरान एक विशेष कमरे में कुछ दस्तावेजों को लेकर प्रसाद से पूछताछ की गयी। लालू यादव इन दिनों अपनी बेटी मीसा भारती के आवास में रह रहे हैं क्योंकि हाल ही में उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है। बता दें कि इससे एक दिन पहले यानी छह मार्च को सीबीआई ने राजद सुप्रीमो की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके पटना स्थित आवास पर करीब पांच घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान अधिकारियों ने बताया था कि पांच सीबीआई अधिकारियों का एक दल दो कार में सवार होकर मंगलवार को सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर इंडिया गेट के समीप पंडारा पार्क में मीसा भारती के आवास पर पहुंचा, जहां प्रसाद अभी रह रहे हैं। सीबीआई दल दोपहर करीब 12 बजकर 55 मिनट पर वहां से निकला।

उन्होंने बताया कि सीबीआई ने इस मामले में आपराधिक षडयंत्र और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत प्रसाद, राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ पहले ही एक आरोपपत्र दाखिल कर दिया है और सभी आरोपियों को 15 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए सम्मन भेजा गया है। उन्होंने कहा कि यह पूछताछ ‘‘आगे की जांच’’ के तौर पर की जा रही है जिसमें जांच एजेंसी धन के लेनदेन और वृहद साजिश का पता लगाने की कोशिश कर रही है। प्रसाद चारा घोटाला मामले में दोषी ठहराए जा चुके हैं और अभी बीमार हैं। उनसे तथा उनकी पत्नी से नए सिरे से पूछताछ की विपक्षी दलों ने सोमवार को तीखी आलोचना की थी। प्रसाद के छोटे बेटे एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि उनका परिवार केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का लगातार विरोध करता रहा है और यही कारण है कि सीबीआई की टीम पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर पहुंची।

ये है मामला
यह मामला लालू प्रसाद के परिवार को तोहफे में जमीन देकर या जमीन बेचने के बदले में रेलवे में कथित तौर पर नौकरी पाने से संबंधित है। यह मामला तब का है जब प्रसाद 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री थे। इससे एक दिन पहले सीबीआई ने राजद सुप्रीमो की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके पटना स्थित आवास पर करीब पांच घंटे तक पूछताछ की थी। 

अन्य न्यूज़



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *