शासकीय अस्पताल में जान जोखिम में डालकर बगैर सुरक्षा संसाधनों के मजदूर कर रहे कार्य

Posted by

कन्नौद(आशिक माचिया)। नगर के शासकीय सिविल अस्पताल में अस्पताल भवन के ऊपर नवीन दूसरी मंजिल का निर्माण कार्य करीब डेढ़ करोड़ की लागत से ठेकेदार द्वारा कराया जा रहा है। यहां पर मजदूरी करने वाले मजदूरों को ठेकेदार द्वारा सिर में संभावित दुर्घटना से बचाव के लिए हेलमेट नहीं दिए गए हैं। दुर्घटना की स्थिति में मजदूरों के बचाव के लिए सेफ्टी नेट का उपयोग किए बगैर ही निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस स्थिति में भवन निर्माण के दौरान कभी भी किसी भी मजदूर के साथ बड़ा हादसा घटित हो सकता है।

गौरतलब है कि विगत दिवस नगर के मेला ग्राउंड पर रावण का पुतला निर्माण के दौरान सुरक्षा उपकरणों के अभाव में घटित घटना में एक मजदूर को सिर में गंभीर चोट लगने से उसकी दर्दनाक मौत हो चुकी है। जिसके बाद भी उस घटना से अस्पताल में निर्माण कार्य कराने वाले ठेकेदार द्वारा कोई सबक नहीं लिया गया है। मजदूरों से बगैर सुरक्षा उपकरणों के ही कार्य करवाते हुए उनकी जान जोखिम में डालकर उनसे निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस ओर जिम्मेदारों का कोई ध्यान नहीं है।
इस संबंध में जब निर्माण कार्य के विभाग के अधिकारी इंजीनियर उमेश शर्मा देवास से मोबाइल पर बात करने का प्रयास किया गया, किंतु उन्होंने अपना फोन ही रिसीव नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *