अतिथि शिक्षकों के अनुभव प्रमाण पत्र नहीं हुए अपलोड

Posted by

– कैसे मिलेगा भर्ती प्रक्रिया में 25 अंकों का फायदा, चिंता में अतिथि शिक्षक
बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। अतिथि शिक्षकों को भर्ती प्रक्रिया में अनुभव के अंक देने की घोषणा की गई थी। मप्र शिक्षा नीति के तहत अतिथि शिक्षकों से कहा गया था कि उनके अनुभव का लाभ शिक्षा विभाग में भर्ती प्रक्रिया में मिलेगा। इसके लिए पोर्टल पर अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड होना है और अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड करने पर इन्हें भर्ती प्रक्रिया में 25 अंक अतिरिक्त रूप से मिलेंगे, लेकिन स्थानीय स्तर पर अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड नहीं होने से अतिथि शिक्षकों की चिंता बढ़ रही है।

जानकारी में आया है कि वर्ष 2018 के बाद से अतिथि शिक्षकों का मानदेय तो निकाला है, लेकिन उनके अनुभव को पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया। अतिथि शिक्षक 25 अंकों के भरोसे अपना भविष्य देख रहे हैं, लेकिन तकनीकी दृष्टि से पोर्टल पर अनुभव अपलोड नहीं होने से उन्हें 25 अंक का फायदा नहीं मिल पाएगा। यह दुविधा विशेषकर वर्ग 1 एवं वर्ग 2 के अतिथि शिक्षकों के साथ आ रही है। आगामी 10 अक्टूबर अंतिम तिथि होने के कारण अतिथि शिक्षक चिंतित हैं। अकेले बेहरी क्षेत्र में 10 से अधिक अतिथि शिक्षक ऐसे हैं जो वर्ग 1 एवं वर्ग 2 में विगत 4 वर्षों से अतिथि विद्वान की सेवा दे रहे हैं। एन वक्त पर पोर्टल पर अनुभव लोड नहीं होने से अतिथि विद्वानों की परेशानी और बढ़ चुकी है। कामठखेड़ा स्कूल के अतिथि शिक्षक संघ के राजेश तंवर ने बताया कि यह अतिथि विद्वानों के साथ धोखा है, जितनी जल्दी हो सके समय सीमा में अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड कर दिया जाए ताकि उसका (अनुभव) लाभ शिक्षकों को आगामी परीक्षा में मिल सके।
क्या कहते हैं जवाबदार-
इस संबंध में बागली ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एनपी सिंह ने बताया कि यह बात सही है कि अतिथि विद्वानों ने 3 से 4 वर्ष तक स्कूलों में सेवा दी है, लेकिन आदेश नहीं मिलने के कारण इनके अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड नहीं किए जा रहे हैं। आदेश मिलते ही यह जानकारी अपलोड कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *