गृह ज्योति योजना के तहत बिजली उपभोक्ताओं को दी 149 करोड़ की सब्सिडी

Posted by

Bhopal news

– मालवा-निमाड़ के 30.78 लाख उपभोक्ताओं को मिली 1 रूपए यूनिट में बिजली

इंदौर। राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली अटल गृह ज्योति योजना का मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा प्रभावी क्रियान्वयन हो रहा है। पिछले एक माह के दौरान मालवा निमाड़ के 15 जिलों के 30 लाख 78 हजार उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिला है। इन्हें 149 करोड़ रुपए की सब्सिडी प्रदान की गई है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर की प्रबंध निदेशक रजनी सिंह ने बताया कि इस महत्वपूर्ण योजना के तहत घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को प्रथम सौ यूनिट तक बिजली एक रूपए यूनिट तक दी जाती है। सौ यूनिट से 150 यूनिट तक खपत होने पर 100 यूनिट के बाद प्रचलित दर से बिल तैयार होता है। तीस दिन के अंतराल में 150 यूनिट कुल खपत या प्रतिदिन पांच यूनिट औसत खपत से ज्यादा होने पर उस माह की सब्सिडी प्रदान नहीं की जाती है। उन्होंने बताया कि पिछले एक माह के दौरान मालवा-निमाड़ में 30 लाख 78 हजार उपभोक्ताओं को अटल गृह ज्योति योजना से लाभान्वित किया गया है। लाभान्वित उपभोक्ताओं के बिल में 560 रूपए तक की अधिकतम सब्सिडी दी गई है।

प्रबंध निदेशक रजनी सिंह ने बताया कि कंपनी क्षेत्र में सर्वाधिक इंदौर जिले में 4.25 लाख उपभोक्ता योजना से लाभान्वित हुए है, इन्हें 18 करोड़ की सब्सिडी दी  गई। धार जिले में 3.20 लाख, उज्जैन जिले में 2.80 लाख, खरगोन जिले में 2.70 लाख, रतलाम जिले में 2.32 लाख, मंदसौर जिले में 2.19 लाख, देवास जिले में 2.16 लाख, बड़वानी 2 लाख एवं अन्य जिलों खंडवा,  नीमच, शाजापुर, आगर, झाबुआ, बुरहानपुर, आलीराजपुर आदि जिले में में 88 हजार से लेकर 1.95 लाख उपभोक्ताओं को अटल गृह ज्योति योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *